S M L

थाइलैंड में बचाव कार्य शुरू: टीम ने 2 बच्चों को सकुशल गुफा से बाहर निकाला

अधिकारियों के मुताबिक, 2 और बच्चों को जल्द ही गुफा से बाहर निकाला जा सकता है. गुफा में बचाव कार्य में काफी मुश्किलें आ रही हैं

Updated On: Jul 08, 2018 06:31 PM IST

FP Staff

0
थाइलैंड में बचाव कार्य शुरू: टीम ने 2 बच्चों को सकुशल गुफा से बाहर निकाला

थाइलैंड की गुफा में फंसे बच्चों को बचाने के लिए बचाव कार्य शुरू हो गया है. रविवार को मेडिकल टीम के लोग भारतीय समय के मुताबिक करीब 9 बजे गुफा के अंदर गए. शाम 6 बजे के करीब राहत टीम ने 4 बच्चों को सकुशल निकाल लिया.

बचाव कार्य के प्रमुख नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न के मुताबिक 13 विदेशी और पांच थाई नेवी सील के गोताखोरों का दल इस बचाव कार्य में हिस्सा लेगा. यह करीब तीन से चार दिन तक चल सकता है. अधिकारी के मुताबित प्रत्येक बच्चे के साथ दो गोताखोर होंगे. उनका कहना है कि पहले बच्चे को निकालने में करीब 11 घंटे का समय लग सकता है. मतलब टीम का पहला सदस्य भारतीय समय के मुताबिक रविवार रात करीब आठ बजे बाहर आएगा. अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर बच्चों को तैरना नहीं आता.

चार बैच में निकाले जाएंगे गुफा में फंसे लोग

बैंकॉक पोस्ट के मुताबिक बच्चों को चार बैच में बाहर निकाला जाएगा. पहले बैच में चार लोग होंगे. इसके बाद के तीन बैच में तीन-तीन बच्चे होंगे. बचाव कार्य में लगे अधिकारियों का कहना है कि 14 साल का अदुल पहले आने वाले चार बच्चों में से एक होगा. जबकि बच्चों के कोच को सबसे आखिरी बैच मे लाया जाएगा

थाई अधिकारियों ने रविवार को मीडिया से कहा कि वो गुफा के पास स्थित शिविर के पास की जगह को खाली कर दें. अधिकारियों ने मीडियाकर्मियों को वहां से जाने को कहा जिससे ‘पीड़ितों’ की मदद की जा सके.

गौरतलब है कि 11 से 16 साल के ये खिलाड़ी और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून को फुटबॉल के एक मैच के बाद उत्तरी चिआंग राय प्रांत में थाम लुआंग नांग नोन गुफा देखने गए थे. जिसके बाद वे लापता हो गए. भारी बारिश के कारण गुफा में पानी भर गया, जिस वजह से वे सभी वहां फंस गए. काफी कोशिशों के बाद एक ब्रिटिश गोताखोर ने सोमवार रात को उन्हें ढूंढ निकाला था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi