S M L

सीरिया से US के जाने की खबरों के बीच एर्दोआन ने ट्रंप को बुलाया तुर्की

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप को 2019 में तुर्की आने का निमंत्रण दिया है

Updated On: Dec 25, 2018 04:19 PM IST

FP Staff

0
सीरिया से US के जाने की खबरों के बीच एर्दोआन ने ट्रंप को बुलाया तुर्की

सीरिया से अमिरेकी सेना को हटाए जाने की डोनाल्ड ट्रंप की घोषणा के बाद अब खबर आ रही है कि तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोआन ने ट्रंप को तुर्की आने का न्यौता दिया है, जिसे ट्रंप ने स्वीकार भी कर लिया है. ये घटनाक्रम इसलिए दिलचस्प है क्योंकि ट्रंप ने सीरिया से अमेरिका को हटाए जाने की घोषणा अर्दोआन से लंबी बातचीत के बाद की थी. कहा जा रहा था कि अर्दोआन ने ही ट्रंप को इस फैसले के लिए तैयार किया है.

अल जज़ीरा की खबर के मुताबिक, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप को 2019 में तुर्की आने का निमंत्रण दिया है. वाइट हाउस ने भी यह जानकारी देते हुए बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ‘संभावित बैठक’ के लिए तैयार हैं हालांकि अभी कुछ तय नहीं हुआ है.

ट्रंप के सीरिया से अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने के विवादस्पद निर्णय के कुछ दिन बाद यह निमंत्रण आया है. आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय युद्ध में सहायता के लिए अमेरिकी सैनिक सीरिया में तैनात हैं.

वाइट हाउस के उप प्रेस सचिव होगान गिड्ले ने कहा, ‘राष्ट्रपति एर्दोआन ने राष्ट्रपति ट्रंप को 2019 में तुर्की दौरे के लिए आमंत्रित किया है. अभी कुछ तय नहीं हुआ है लेकिन राष्ट्रपति भविष्य में ऐसी संभावित बैठकों के लिए तैयार हैं.'

दूसरी ओर एर्दोआन के एक प्रवक्ता ने बताया कि ट्रंप ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. ट्र्ंप ने भी पिछले साल मई में वाइट हाउस में अर्दोआन की मेजबानी की थी.

अमेरिकी मीडिया में पिछले कुछ दिनों से खबरें हैं कि ट्रंप के सीरिया से सैनिक वापस बुलाने के निर्णय में एर्दोआन की महत्वपूर्ण भूमिका है.

ट्र्रंप ने हाल ही में कहा था कि आईएसआईएस को सीरिया से काफी हद तक खदेड़ दिया गया है और बाकी बचे आईएसआईएस लड़ाकों से तुर्की निपट सकता है.

(एजेंसी से इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi