S M L

तुर्की: अब प्लास्टिक की बोतलें रीसाइकिल करके सबवे कार्ड में करवाएं टॉप अप

यात्री डिब्बों और बोतलों को रीसाइक्लिंग के लिए देकर सबवे कार्ड में टॉप अप करवा सकते हैं

Updated On: Oct 18, 2018 04:23 PM IST

FP Staff

0
तुर्की: अब प्लास्टिक की बोतलें रीसाइकिल करके सबवे कार्ड में करवाएं टॉप अप
Loading...

तुर्की में यात्रियों को अपना सबवे कार्ड टॉप अप करने के लिए एक विशेष सुविधा दी जा रही है. इंस्ताबुल ने बुधवार को उन यात्रियों के लिए वैकल्पिक मुद्रा की जरूरत पूरा करने की बात कही जिनके पास नकदी कम है. ऐसे यात्री डिब्बों और बोतलों को रीसाइक्लिंग के लिए देकर सबवे कार्ड में टॉप अप करवा सकते हैं.

इस योजना के तहत सभी मेट्रो स्टेशन पर रिजर्व वेंडिंग मशीन को इंस्टाल किया जा रहा है, जो यात्रियों को सुविधा देगी कि वह प्लास्टिक बॉटल और एल्युमिनियम को मशीन में डालकर अपने सबवे कार्ड में टॉप अप कर सकते हैं.

एक बार मशीन में जब रीसाइकिल करने के लिए सामान डाला जाएगा तो वह उस सामान को पूरी तरह से नष्ट कर देगी. इस पहल का लक्ष्य 15 मिलियन से अधिक लोगों के शहर में रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहित करना है, यहां रीसाइक्लिंग की आदत कम है.

इससे यात्रा करने वाले यात्रियों को वैकल्पिक मुद्रा के जरिए मदद दी जाएगी. क्योंकि तुर्की की मुद्रा हाल ही में बढ़ी मुद्रास्फीति की वजह से लगातार गिर रही है. तुर्की सरकार द्वारा आर्थिक प्रबंधन और संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ तनाव के कारण डॉलर के मुकाबले तुर्की की मुद्रा कमजोर पड़ रही है.

वेंडिंग मशीन इस प्रकार काम करेगी. उदाहरण के लिए, 0.33 लीटर प्लास्टिक की बोतल, लगभग 11 औंस के बराबर होती है, एक सबवे कार्ड में 2 तुर्की सेंट जोड़ती है, जबकि 0.5 लीटर की बोतल 3 सेंट और 1.5 लीटर बोतल 6 सेंट जोड़ देगा. यानि एक यात्री को सिंगल यात्रा टिकट के लिए 1.5 लीटर की 28 बोतलें खरीदनी होंगी. इसके अलावा एल्युमिनियम भी काफी दाम दिलाएगी.

इंस्ताबुल के मेयर मेवलट उवेसल ने कहा कि मशीन, रीसाइकिल करने के लिए डाली गई बोतलों की संख्या की गणना करेगा और उसके बदले में थियेटर टिकट के रूप में यात्रियों को ईनाम देगा. जर्मनी और फ्रांस के बाद तुर्की यूरोप का तीसरा ऐसा बड़ा देश है जहां घर और कॉमर्शियल प्रयोग से जुड़ा भारी मात्रा में कूड़ा निकलता है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi