S M L

ट्रंप चाहते हैं इजरायल-फिलिस्तीन के बीच सुलह, समझौते में करेंगे मदद

ट्रंप ने भरोसा जताया कि लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष को खत्म करने के लिए एक समझौता हो सकता है

Updated On: May 05, 2017 02:24 PM IST

Bhasha

0
ट्रंप चाहते हैं इजरायल-फिलिस्तीन के बीच सुलह, समझौते में करेंगे मदद

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फिलिस्तीनी नेता महमूद अब्बास से कहा है कि वह इजरायल और फिलिस्तीन के बीच शांति कायम कराने के लिए मध्यस्थता या उसमें सहायता के लिए तैयार हैं. उन्होंने भरोसा जताया कि लंबे समय से चले आ रहे संघर्ष को खत्म करने के लिए एक समझौता हो सकता है.

इजरायली राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू की अगवानी करने के महज ढाई महीने बाद ट्रंप ने अब्बास का स्वागत किया और अपनी वार्ता के लिए उन्हें ‘ओवल ऑफिस’ ले गए.

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि अपनी पहली मुलाकात में ट्रंप और अब्बास ने पश्चिम एशिया शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने और अमेरिका- फिलिस्तीन संबंध को मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई कि अमेरिका और फिलिस्तीन दोनों देशों के बीच एक वास्तविक और दीर्घकालीन शांति हासिल करेंगे.

ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि व्यापक शांति हासिल करने के लिए इजरायली और फिलिस्तीनी की मदद करने के लिए व्यक्तिगत तौर पर प्रतिबद्ध हैं. इसलिए, कोई भी शांति समझौता दोनों देशों के बीच सीधी वार्ता का नतीजा हो सकता है. उन्होंने वार्ता के जरिए समझौते की ओर बढ़ने के प्रति अब्बास के समर्थन की सराहना की.

ट्रंप ने दोनों देशों के बीच शांति समझौता के लिए खुद को एक मध्यस्थ, पंच या सहायक के तौर पर भी पेश किया लेकिन कहा कि कोई भी समझौता अमेरिका या किसी अन्य देश द्वारा नहीं थोपा जा सकता.

ट्रंप ने समझौते के लिए भरोसा जताते हुए कहा, 'हम इसे कर लेंगे.'

ट्रंप ने कहा, 'यह कुछ ऐसा है जिसे मैं स्पष्ट तौर पर सोचता हूं कि यह उतना मुश्किल नहीं होगा जितना की कई बरसों से सोचा गया है.' अब्बास ने ट्रंप के आशावाद का समर्थन करते हुए कहा कि हमारा रणनीतिक विकल्प, हमारी रणनीतिक पसंद शांति लाना है.

अब्बास ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि इजरायल हमारे लोगों और जमीन पर कब्जा खत्म करे. दोनों नेताओं ने उन कार्यों के महत्व पर चर्चा की जो शांति की ओर प्रगति के लिए माहौल बनाने में मदद कर सकता है.

अब्बास से अपनी मुलाकात पर ट्रंप ने ट्वीट किया, 'व्हाइट हाउस में आज राष्ट्रपति महमूद अब्बास की मेजबानी करने का सम्मान प्राप्त हुआ.'

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने संवाददाताओं को बताया कि दोनों नेताओं ने इजरायल-फिलिस्तीन शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने, आतंकवाद से लड़ने और फिलिस्तीनियों को आर्थिक अवसर मुहैया करने सहित कई मुद्दों पर चर्चा की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi