S M L

ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पहली बार की अफ्रीकी नेता की मेजबानी

सोमवार को नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के साथ बैठक होने जा रही है

Bhasha Updated On: Apr 29, 2018 09:23 PM IST

0
ट्रंप ने व्हाइट हाउस में पहली बार की अफ्रीकी नेता की मेजबानी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता संभालने के एक साल से अधिक समय बीत जाने के बाद यह पहला मौका है जब वह किसी अफ्रीकी राष्ट्रपति की व्हाइट हाउस में मेजबानी करेंगे.

सोमवार को नाइजीरिया के राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के साथ बैठक, विश्व के सबसे अधिक आबादी वाले दूसरे महाद्वीप के प्रति ट्रंप प्रशासन के नकारात्मक रवैये का प्रदर्शन करने के बाद हो रही है.

दोनों नेताओ की बातचीत में सुरक्षा और आर्थिक मुद्दा द्विपक्षीय बातचीत के शीर्ष एजेंडे में है. नाइजीरिया की जनसंख्या बीस करोड़ है और यह अफ्रीका का सबसे अधिक आबादी वाला देश है साथ ही कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यातक और अफ्रीकी महाद्वीप में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है.

नाइजीरिया में चरमपंथी संकट पूरे अफ्रीका में सबसे अधिक है. चरमपंथी संगठन बोको हरम ने नौ साल पहले पूर्वोत्तर में हिंसक विद्रोह शुरू कर दिया था. इसका लक्ष्य इस्लामिक राज्य की स्थाना है और अब तक इस हिंसक विद्रोह में हजारों लोग मारे गए हैं.

बुहारी के बारे में समझा जाता है कि वह विद्रोह से निपटने के लिए और अमेरिकी सैन्य सहायता की मांग कर सकते हैं .ट्रंप प्रशासन पहले ही नाइजीरिया के साथ 60 करोड़ डालर का सौदा कर चुका है जिसके तहत वह उसे सैन्य विमानों और सुरक्षा उपकरणों की आपूर्ति करेगा.

बोको हरम अब पड़ोसी कैमरून, नाईजर तथा चाड में सक्रिय है और यह पश्चिम अफ्रीका के वास्ट साहेल क्षेत्र के लिए जबदस्त खतरा बन गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi