S M L

ट्रंप ने ट्रेड वार को हवा दी, चीन पर इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने की धमकी

आने वाले दिनों में चीन से आयात किए सामानों पर 200 बिलियन डॉलर के कर के अलावा 267 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा

Updated On: Sep 08, 2018 05:13 PM IST

FP Staff

0
ट्रंप ने ट्रेड वार को हवा दी, चीन पर इम्पोर्ट ड्यूटी लगाने की धमकी
Loading...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने धमकी दी कि चीन से आयातित लगभग हर सामान पर टैरिफ लगाया जा सकता है. इससे आने वाले दिनों में चीन से आयात किए सामानों पर 200 बिलियन डॉलर के कर के अलावा 267 बिलियन डॉलर का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा. ट्रंप के इस कदम से यूएस और बीजिंग के बीच ट्रेड वॉर के बढ़ने की उम्मीद है. अमेरिका चीन से आर्थिक, व्यापारिक और तकनीकी पॉलिसी में बदलाव की मांग कर रहा है. वहीं चीन ने भी इसका करारा जवाब देने की बात कही है जिसके तहत चीन में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के खिलाफ कार्रवाही की चेतावनी है.

ट्रंप ने एयरफोर्स वन पर रिपोर्टर्स को कहा- 'चीन पर मुझे सख्त होना पड़ रहा है. जिस 200 बिलियन की हम बात कर रहे हैं वो जल्दी ही लागू हो जाएगा. बस ये इस बात पर निर्भर करता है कि उनके साथ क्या होता है. बहुत मुमकिन है कि ये चीन तक भी पहुंच जाए. और हालांकि मुझे ये कहते हुए अच्छा नहीं लग रहा है लेकिन 267 बिलियन का भी एक टैरिफ मैं जब चाहूं लगा सकता हूं. इससे पूरा समीकरण ही बदल जाएगा.'

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक ट्रंप ने पहले ही इंडस्ट्रीयल मशीनरी, इलेक्ट्रोनिक पार्ट्स जिसमें सेमिकंडक्टर भी शामिल हैं सहित 50 बिलियन के चीनी सामानों पर 25 फीसदी का टैरिफ लगा दिया है. 200 बिलियन लिस्ट में कंज्यूमर प्रोडक्ट जैसे कैमेरा और रिकॉर्डिंग डिवाइस, लगेज, हैंडबैग, टायर और वैक्यूम क्लीनर 10 प्रतिशत से लेकर 25 प्रतिशत टैरिफ के दायरे में आएगा. चीन से अमेरिका में सबसे ज्यादा आयात सेलफोन का किया जाता है. अभी तक ये इस दायरे से बाहर थी. लेकिन 267 बिलियन डॉलर के लागू होने के बाद ये भी शामिल हो जाएगा.

 

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi