S M L

जॉन बोल्टन होंगे डोनाल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर की जगह ली है

Updated On: Mar 23, 2018 04:08 PM IST

Bhasha

0
जॉन बोल्टन होंगे डोनाल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर जॉन आर बोल्टन को नियुक्त किया गया है. वह नौ अप्रैल से यह पद संभालेंगे. बोल्टन पूर्व में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत रह चुके हैं. उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल एच आर मैकमास्टर की जगह ली है.

मैकमास्टर को हटाए जाने की खबरें पिछले हफ्ते ही आईं थी लेकिन व्हाइट हाउस ने इन खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) में किसी तरह के बदलाव नहीं किए गए हैं. बहरहाल, ट्रंप ने ट्विटर पर आज इस संबंध में घोषणा की.

ट्रंप के जनवरी 2017 में राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से व्हाइट हाउस के कई बड़े अधिकारियों को उनके पद से हटाया गया है. इस घोषणा के बाद मैकमास्टर का नाम भी इस कड़ी में शामिल हो गया.

ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, 'मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नौ अप्रैल, 2018 से जॉन बोल्टन मेरे नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे.'

व्हाइट हाउस के मुताबिक पूर्व एनएसए नेे सहमति से छोड़ा है पद 

ट्रंप ने कहा, 'मैं जनरल एच आर मैकमास्टर की सेवाओं के लिए उनका शुक्रगुजार हूं जिन्होंने बेहतरीन ढंग से काम किया और वह हमेशा मेरे दोस्त रहेंगे. आधिकारिक तौर पर नौ अप्रैल को वह अपना कार्यभार सौंपेंगे.'

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी के मुताबिक, ट्रंप और मैकमास्टर ने परस्पर सहमति से तय किया कि मैकमास्टर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद से इस्तीफा देंगे. वह अमेरिकी सेना में 34 साल तक असाधारण सेवा देने के बाद सेवानिवृत हो रहे हैं.

व्हाइट हाउस ने बोल्टन को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े तमाम मुद्दों और देश के सामने आने वाली चुनौतियों का विशेषज्ञ बताया. बोल्टन वर्ष 2005-2006 में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के स्थायी प्रतिनिधि रहे थे. साथ ही वर्ष 2001 से वर्ष 2005 तक शस्त्र नियंत्रण और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा के लिए विदेश अवर सचिव रहे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi