विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ट्रंप ने पहली बार माना कि जेम्स कोमी की बर्खास्तगी पर उनसे हुई थी पूछताछ

ट्रंप के इस ट्वीट से एक बार फिर उनके पुराने बयानों के बीच विरोधाभास दिखाई देता है.

FP Staff Updated On: Jun 16, 2017 11:05 PM IST

0
ट्रंप ने पहली बार माना कि जेम्स कोमी की बर्खास्तगी पर उनसे हुई थी पूछताछ

द गार्डियन के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर पहली बार माना कि वो भी एफबीआई की जांच का हिस्सा बने थे. पिछले महीने नौ मई को एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी को बर्खास्त कर दिया गया था जिसके बाद पहली बार डोनाल्ड ट्रंप ने माना कि उनसे इस मामले में पूछताछ की गई थी.

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि 'एफबीआई के डायरेक्टर की बर्खास्तगी के मामले में मुझसे उस शख्स ने पूछताछ की जिसने मुझे जेम्स कोमी को हटाने के लिये कहा था.'

ट्रंप के इस ट्वीट से एक बार फिर उनके पुराने बयानों के बीच विरोधाभास दिखाई देता है. वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक साल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की आशंका की जांच कर रहे एफबीआई के पूर्व निदेशक रॉबर्ट मूलर ने ट्रंप से न्याय में संभावित रुकावट के लिये पूछताछ की थी.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि एफबीआई के पूर्व निदेशक रॉबर्ट म्यूलर के नेतृत्व में की जा रही जांच से यह साबित हो जाएगा कि उनके राष्ट्रपति चुनाव प्रचार और रूसी हस्तक्षेप के बीच कोई संबंध नहीं हैं.

साथ ही ट्रंप ने ये भी ट्वीट किया कि 'सात महीनों की जांच और कमेटियों की सुनवाई के बावजूद मेरे और रूस के बीच करीबी रिश्तों का कोई सबूत सामने नहीं आया है'.

9 मई को फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन यानी एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी को हटाकर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सबको चौंका दिया था. जेम्स कोमी की खुद डोनाल्ड ट्रंप अपनी चुनावी रैलियों में तारीफ कर चुके थे. ट्रंप ने कहा था कि 'कोमी ने हिलेरी क्लिंटन के मामले में अपने साहस का परिचय दिया है.'

लेकिन इसके बाद जब जेम्स कोमी ने अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रूसी हस्तक्षेप की जांच पर बयान दिया तब कुछ समय बाद ही कोमी को बर्खास्त कर दिया गया था. हालांकि बर्खास्तगी के मामले में व्हाइट हाउस की दलील थी कि कोमी को हिलेरी क्लिंटन की ईमेल सर्वर से जुड़ी जांच की चिंताओं की वजह से हटाया गया. जबकि न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक ट्रंप कोमी को पद से हटाने के लिए वजह की तलाश कर रहे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi