S M L

ईरान पर अमेरिका सख्तः सउदी अरब से कतर के साथ विवाद सुलझाने को कहा

ईरान को सबक सिखाने के साथ ही वह सउदी अरब और उसके पड़ोसी देशों को समझा रहा है

Updated On: Apr 29, 2018 08:03 PM IST

Bhasha

0
ईरान पर अमेरिका सख्तः सउदी अरब से कतर के साथ विवाद सुलझाने को कहा

अमेरिका, मिसाइल कार्यक्रम को लेकर ईरान को दंडित करना चाहता है और वह इसके लिए अपने सहयोगी देशों को एकजुट करने में लगा है.

ईरान को सबक सिखाने के साथ ही वह सउदी अरब और उसके पड़ोसी देशों को समझा रहा है कि वे कतर के साथ अपने लंबे समय से चले आ रह विवादों को सुलझाएं. क्योंकि इसी विवाद का फायदा उठाकर ईरान, यमन, और सीरिया समेत क्षेत्र में अपना प्रभाव बढ़ाने में लगा है.

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने अपनी पहली विदेश यात्रा के पश्चिम एशिया दौरे पर आए हैं. इसका इस्तेमाल ईरान को उसके मिसाइल कार्यक्रम को लेकर दंडित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कार्रवाई का आह्वान करने के वास्ते किया.

पोम्पियो ने इसके साथ ही सऊदी अरब और उसके पड़ोसियों से आग्रह किया कि वे कतर के साथ लंबित विवाद को सुलझाएं. उन्होंने कहा कि अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ईरान इसका इस्तेमाल यमन और सीरिया सहित क्षेत्र पर अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए कर रहा है.

सीआईए के पूर्व प्रमुख इस वक्त सऊदी की यात्रा पर हैं 

पोम्पियो ने रविवार को सऊदी अरब के शाह सलमान से मुलाकात की. सऊदी अरब के अलावा बहरीन, मिस्र और संयुक्त अरब अमीरात, कतर के साथ विवाद में फंसे हुए हैं. इस विवाद के चलते खाड़ी अरब की एकता में अड़ंगा लगा है और अमेरिका को परेशान किया है क्योंकि वह ईरान पर अंकुश लगाना चाहता है.

सीआईए के पूर्व प्रमुख एक दिन पहले ही रियाद पहुंच गए थे. इससे कुछ ही समय पहले ईरान समर्थित हुथी विद्रोहियों ने सऊदी अरब दक्षिणी शहर जिजान पर मिसाइलें दागी थीं जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

पोम्पियो के साथ सफर कर रहे अमेरिका के वरिष्ठ अधिकारियों ने ईरान पर मिसाइल की तस्करी यमन में करने का आरोप लगाया.

पोम्पियो ने सऊदी अरब के विदेश मंत्री अब्दुल अल जुबैर के साथ संवाददाताओं से कहा, ‘ईरान पूरे क्षेत्र को अस्थिर करता है.’ उन्होंने कतर का उल्लेख किए बिना कहा कि खाड़ी में एकता जरूरी है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi