विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

मंगल ग्रह पर जाने के लिए एक लाख भारतीयों ने कराई बुकिंग

मंगल मिशन पर जाने के लिए पूरी दुनिया से नासा को 24 लाख से ज्यादा लोगों के नाम मिले हैं

FP Staff Updated On: Nov 09, 2017 11:44 AM IST

0
मंगल ग्रह पर जाने के लिए एक लाख भारतीयों ने कराई बुकिंग

मंगल ग्रह पर जाने के लिए लोगों में काफी उत्सुकता देखी जा रही है. दुनिया भर से लोगों ने मंगल पर जाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने शुरू कर दिए हैं. भारत से करीब एक लाख लोगों ने अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के 'इनसाइट मिशन' (इंटीरियर एक्सप्लोरेशन यूसिंग सिस्मिक इंवेस्टीगेशन्स, जीओडेसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट) के तहत अपना रजिस्ट्रेशन कराया है. नासा का 'इनसाइट मिशन' 5 मई 2018 को शुरू होगा.

इंटरनेट के जरिए मिलेगा बोर्डिंग पास

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, जिन लोगों ने मंगल पर जाने के लिए बुकिंग कराई है, उन्हें नासा की तरफ से ऑनलाइन 'बोर्डिंग पास' दिया जाएगा. नासा को मंगल पर जाने के लिए दुनियाभर से कुल 24 लाख 29 हजार 807 आवेदन  मिले हैं. जबकि भारत से करीब 1 लाख लोगों ने मंगल मिशन पर जाने के लिए आवेदन किए हैं.

ग्लोबल लिस्ट में भारत तीसरे नंबर पर

नासा के मुताबिक, मंगल मिशन पर जाने के लिए अमेरिका और चीन के बाद सबसे ज्यादा आवेदन भारत से मिले हैं. ग्लोबल लिस्ट में देखा जाए तो नाम रजिस्टर कराने की लिस्ट में भारत तीसरे नंबर पर है.

ग्लोबल लिस्ट में करीब 6 लाख नामों के साथ अमेरिका पहले स्थान पर है, वहीं 2 लाख नामों के साथ चाईना दूसरे नंबर पर है. और भारत एक लाख नामों के साथ तीसरे नंबर पर है.

जेपील के एंड्रयू गुड ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया की मंगल मिशन पर जाने के लिए आप पिछले हफ्ते तकअपने नाम रजिस्टर करा सकते थे. अब हम और आप नाम रजिस्टर नहीं करा सकते. मंगल मिशन की फ्लाइट 26 नवंबर 2018 को लैंड करेगी. ये मिशन 720 दिनों का है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi