S M L

'Toxic' बना ऑक्सफोर्ड का Word Of The Year, क्लाइमेट और राजनीतिक अशांति पर चुना शब्द

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी की वेबसाइट पर बताया गया है कि पिछले एक साल में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है

Updated On: Nov 15, 2018 04:40 PM IST

FP Staff

0
'Toxic' बना ऑक्सफोर्ड का Word Of The Year, क्लाइमेट और राजनीतिक अशांति पर चुना शब्द

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने अपना वर्ड ऑफ द ईयर-2018 चुन लिया है. इस साल 'Toxic' यानी 'जहरीला' को साल का शब्द चुना गया है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी की वेबसाइट पर बताया गया है कि पिछले एक साल में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है. इसमें कहा गया है कि इन हालातों में ये शब्द बहुत सी चीजों पर लागू होता है, इसलिए ये सबसे सटीक चुनाव था.

वेबसाइट ने बताया कि रिसर्च में पता चला है कि इस साल में लोगों ने इस शब्द का इस्तेमाल कई संदर्भों में किया है. लोगों ने स्थितियों, चिंताओं और घटनाओं को इस शब्द के माध्यम से अभिव्यक्त किया.

वेबसाइट ने कहा है कि 'अपने शब्द के वास्तविक अर्थ में इस शब्द को हम अपने पर्यावरण और स्वास्थ्य को लेकर इस्तेमाल करते रहे हैं.' वेबसाइट ने प्लास्टिक के जहर जैसे उदाहरण दिए. लेकिन कहा कि अब इसके अलावा लोग इस शब्द का इस्तेमाल वर्कप्लेस, स्कूल, कल्चर, रिलेशनशिप और तनाव जैसी चीजों के लिए करते हैं.

वेबसाइट ने कहा कि मी टू अभियान की वजह से 'टॉक्सिक मैस्कुलिनिटी' रोशनी में आई है. इसके अलावा दुनिया भर की राजनीति में भी पॉलिसी, एजेंडा और भाषणों पर भी ये शब्द लागू होता है.

इन आठ शब्दों ने शॉर्टलिस्ट में जगह बनाई-

बता दें कि 2017 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'youthquake' को वर्ड ऑफ द ईयर चुना था. इसका मतलब 'युवाओं के कामों से होने वाला सांस्कृतिक, राजनीतिक या सामाजिक बदलाव' है.

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का वर्ड ऑफ द ईयर इसके बहुत बड़े लैंग्वैज रिसर्च प्रोग्राम के जरिए ढूंढा जाता है. ऑक्सफोर्ड कॉर्पस हर महीने इंटरनेट पर पब्लिश होने वाले कंटेंट से 150 मिलियन शब्द इकट्ठा करता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi