S M L

सैनिकों की वापसी को लेकर अफगानिस्तान में टॉप अमेरिकी कमांडर ने कहा, ऐसा कोई आदेश नहीं मिला

अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा है कि युद्ध प्रभावित देश से सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश उन्हें नहीं मिला है.

Updated On: Dec 24, 2018 10:48 PM IST

Bhasha

0
सैनिकों की वापसी को लेकर अफगानिस्तान में टॉप अमेरिकी कमांडर ने कहा, ऐसा कोई आदेश नहीं मिला

अफगानिस्तान में शीर्ष अमेरिकी कमांडर ने कहा है कि युद्ध प्रभावित देश से सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश उन्हें नहीं मिला है. नाटो ने भी इस बयान की पुष्टि की है. दरअसल, कुछ दिन पहले अफगानिस्तान से 7000 अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना मीडिया में लीक हो गई थी.

‘टोलो न्यूज’ के मुताबिक, पूर्वी प्रांत नंगरहार के गवर्नर के साथ बैठक के दौरान अमेरिकी कमांडर जनरल स्कॉट मिलर ने कहा, 'मेरे पास कोई आदेश नहीं आया, इसलिए कुछ भी नहीं बदला है.' मिलर अफगानिस्तान में नाटो के शीर्ष कमांडर भी हैं. एक अमेरिकी अधिकारी ने पिछले सप्ताह एएफपी को बताया था कि ट्रंप ने देश में 14000 अमेरिकी सुरक्षा बलों में से आधे को वापस बुलाने का फैसला किया है, लेकिन व्हाइट हाउस ने अब तक इस कदम की पुष्टि नहीं की है. काबुल में नाटो के रिजोल्यूट सपोर्ट मिशन ने टिप्पणी की पुष्टि की. मिलर ने कहा, 'लेकिन, अगर मुझे आदेश मिला भी तो मेरा मानना है कि हमारे पास अभी सुरक्षा बल हैं. पहले से कम भी हो तो कोई बात नहीं.'

विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

वहीं अमेरिका के शीर्ष सांसदों और विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को जल्दबाजी में हटाने की प्रक्रिया अमेरिका के पेंटागन पर हुए 9/11 के हमले का रास्ता तैयार करेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने अफगानिस्तान से बड़ी संख्या में अमेरिकी सैनिकों को वापस अमेरिका बुलाने का निर्णय लिया है. यह घोषणा सीरिया से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाए जाने की घोषणा के एक दिन बाद किया गया था. मौजूदा समय में अफगानिस्तान में अमेरिका के करीब 14000 सैनिक हैं जो या तो अफगानिस्तान के सुरक्षा बलों की मदद के लिए नाटो मिशन के तहत या अन्य आतंक विरोधी अभियानों में तैनात हैं.

ट्रंप इस युद्धग्रस्त देश से सैनिकों को वापस बुलाने पर विचार कर रहे हैं. हालांकि, अमेरिकी सीनेटरों ने कहा कि सैनिकों को वापस बुलाने की रणनीति बेहद जोखिम भरी होगी. सीनेटर लिंड्से ग्राहम ने कहा, 'अफगानिस्तान से इस समय अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने की रणनीति बेहद जोखिम भरी होगी. अगर हम ऐसा करते हैं तो हमने अब तक जो हासिल किया है, उसे खोने की दिशा में बढ़ेंगे और 9/11 हमले का रास्ता तैयार करेंगे.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi