S M L

अगर जिन्ना की इन 5 बातों पर अमल करता पाक, तो आज कुछ और होता हाल...

मोहम्मद अली जिन्ना वो शख्स हैं, जिन्होंने पाकिस्तान बनाया

Updated On: Mar 30, 2017 03:40 PM IST

FP Staff

0
अगर जिन्ना की इन 5 बातों पर अमल करता पाक, तो आज कुछ और होता हाल...

मोहम्मद अली जिन्ना वो शख्स हैं, जिन्होंने पाकिस्तान बनाया. भारत-पाकिस्तान बंटवारे में जिन्ना की अहम भूमिका रही थी, जिसके कारण हमारे मन में जिन्ना की छवि एक कट्टरपंथी नेता के रूप में बनी हुई है.

हालांकि जिन्ना की सोच को काफी उदारवादी माना गया है और उन्होंने अपने देश को सही दिशा में आगे बढ़ाने के लिए कई प्रयास भी किए. जिन्ना की बातों पर गौर करें तो उनकी और आज के पाक नेताओं की बातों में जमीन आसमान का फर्क नजर आता है. जिन्ना मानते थे जिस मुल्क में महिलाएं पुरुषों के साथ-साथ नहीं चलती उस मुल्क का कभी विकास नहीं होगा.

वहीं आज के पाकिस्तान में महिलाओं की आजादी बस किताब के पन्नों तक ही सिमट के रह गई है. अगर पाकिस्तान वाकई विकास, अमन और शांति के रास्ते पर चलना चाहता है, तो उसे जरूर गौर करना चाहिए जिन्ना द्वारा कही गई इन बातों पर...

Jinnah_addresses_the_delegates_to_the_Moslem_Political_Convention_held_in_New_Delhi_during_1943_(Photo_429-8)

- हम इस मौलिक सिद्धांत के साथ अपनी शुरुआत कर रहे हैं कि हम सभी एक देश के समान नागरिक हैं.

624px-Mountbatten_Jinnah

- आप सभी आजाद हैं, आप पाकिस्तान में मंदिर, मस्जिद या फिर प्रार्थना करने की किसी भी दूसरी जगह जा सकते हैं. फिर चाहे आप किसी भी जाति या धर्म के हों.

jinnah and gandhi

- किसी भी देश का गौरव तब तक ऊंचाईयों को नहीं छू सकता, जब तक आपकी महिलाएं आपके साथ-साथ न चलें. हम रीति-रिवाजों के पीड़ित हैं. ये मानवता के खिलाफ एक जुर्म जैसा है कि हमारी महिलाएं घर की चार दिवारी में कैदियों की तरह बंद रहती हैं.

Mohammed_Ali_Jinnah_smoking

- पूरी दुनिया में दो शक्तियां हैं, पहली है तलवार और दूसरी कलम. इन दोनों के ही बीच बेहद कड़ी प्रतिस्पर्धा और जंग है, लेकिन इन दोनों ताकतों से बड़ी एक और ताकत है और वो है एक महिला शक्ति.

Jinnah

- मैं सबसे पहले एक महत्वपूर्ण चीज पर जोर देने चाहता हूं कि अब हम एक आजाद देश हैं और हमें सभी ताकतें मिल गई हैं. ऐसे में अब हमारे ऊपर सही फैसले लेने की कहीं अधिक जिम्मेदारी है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi