S M L

ज्यादा सोते हैं, तो सुधर जाइए, जल्दी हो सकती है मौत: स्टडी

6-8 घंटों से ज्यादा सोने वाले लोगों को कार्डियोवस्कुलर से जुड़ी बीमारी होने और जल्द मौत का शिकार होने की आशंका बढ़ जाएगी

Updated On: Jan 03, 2019 02:26 PM IST

FP Staff

0
ज्यादा सोते हैं, तो सुधर जाइए, जल्दी हो सकती है मौत: स्टडी

अगर आपको ज्यादा सोने की आदत है तो ये आपके लिए अच्छी बात नहीं है. ज्यादा सोना आपके जिंदगी के साल कम कर सकता है. सीधे शब्दों में बोले तो ज्यादा सोने से आपकी जल्दी मौत हो सकती है. एक नई स्टडी में ये बात सामने आई है.

यूरोपियन हार्ट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक वयस्क शख्स को एक रात में छह से आठ घंटे की नींद लेनी चाहिए. लेकिन इससे ज्यादा सोने वाले लोगों को कार्डियोवस्कुलर से जुड़ी बीमारी होने और जल्द मौत का शिकार होने की आशंका बढ़ जाएगी.

इस स्टडी में कहा गया है, 'इंसानों की सेहत के लिए नींद बहुत जरूरी है. लोग अपनी जिंदगी का एक तिहाई हिस्सा सोते हुए बिताते हैं. ये हमारे लाइफस्टाइल का अहम हिस्सा है, जो कॉर्डियोवस्कुलर बीमारी और मौत की आशंकाओं को प्रभावित करता है. सोने की कमी के चलते लोगों में ऊर्जा का कम खर्च होना, भूख प्रभावित होना, ग्लूकोज मेटोबॉलिज्म में बदलाव होने से कार्डियोवस्कुलर बीमारी होने की आशंका बढ़ जाती है. कुछ अध्ययनों में पता चला है कि ज्यादा सोने वाले लोगों में इन बीमारियों से मौत होने की आशंका बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.'

इस स्टडी में सामने आया कि जो लोग जरूरी आठ घंटों की नींद से ज्यादा सो रहे थे, उनके हार्ट फेलियर और स्ट्रोक की आशंकाएं ज्यादा थीं. इनमें जल्दी मौत होने के आशंका 41 प्रतिशत तक ज्यादा थी. और अगर वो ऐसे ही सोना जारी रखते तो ये प्रतिशत और बढ़ता.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इस स्टडी के लिए मैकमास्टर एंड पेकिंग यूनियन मेडिकल कॉलेज के चुआंगशी वांग के नेतृत्व में एक रिसर्चर्स की टीम ने 21 देशों के विभिन्न क्षेत्रों से अलग-अलग कमाई के स्तर वाले 116,632 वयस्कों का स्लीप डेटा लिया गया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi