live
S M L

टाइम पर्सन ऑफ द इयर के ऑनलाइन पोल में जीते पीएम मोदी

नरेंद्र मोदी ने टाइम पर्सन ऑफ द इयर के ऑनलाइन पोल में बाजी मारी है.

Updated On: Dec 06, 2016 09:36 AM IST

Pawas Kumar

0
टाइम पर्सन ऑफ द इयर के ऑनलाइन पोल में जीते पीएम मोदी

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाइम पर्सन ऑफ द इयर के चुनाव के लिए चल रहे ऑनलाइन पोल में बाजी मारी है.

मोदी ने इस ऑनलाइन मतदान में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में अन्य विश्व नेताओं, कलाकारों और नेताओं को पछाड़ा है. हालांकि टाइम पर्सन ऑफ द इयर 2016 का चुनाव पत्रिका के संपादकों द्वारा ही किया जाता है, लेकिन रीडर्स पोल का परिणाम इस बात के संकेत देता है कि दुनिया इन नेताओं के बारे में क्या सोचती है.

रविवार आधी रात को खत्म हुए मतदान में मोदी को 18% वोट मिले.

मोदी बराक ओबामा, डोनाल्ड ट्रम्प और जूलियन असांज जैसी हस्तियों से आगे रहे. इन तीनों को 7-7 फीसदी लोगों का वोट मिला था. मोदी मार्क जकरबर्ग (2%) और हिलेरी क्लिंटन (4%) से भी आगे रहे.

टाइम ने इन नतीजों की घोषणा करते हुए लिखा, सितंबर में हुए सर्वे के मुताबिक हाल के महीनों में मोदी का समर्थन भारत के लोगों के बीच काफी ऊंचा रहा है. साथ ही उन्होंने पेरिस जलवायु परिवर्तन करार को लागू कर भी ध्यान खींचा है. फिलहाल मोदी ने 500 और 1,000 रुपए के नोट बंद करने के कारण चर्चा में हैं, उनके इस कदम से नकदी आधारित कारोबार प्रभावित हुआ है और भारत की अर्थव्यवस्था के धीमा पड़ने की खतरा पैदा हो गया है.

एपस्टर द्वारा विश्लेषण में पाया गया कि साल के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों को लेकर दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग पसंद है. मोदी को भारतीय मतदाताओं के साथ ही कैलिफोर्निया और न्यू जर्सी में लोगों का समर्थन मिला है.

टाइम मैगजीन सालाना वर्ष के सबसे प्रभावशाली व्यक्ति या व्यक्ति समूह का चयन करती है जिन्होंने पिछले 12 महीने में देश पर सबसे अधिक प्रभाव डाला है. टाइम पर्सन ऑफ द इयर की घोषणा 7 दिसंबर को होगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi