S M L

ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने जीता विश्वास मत लेकिन 2022 के चुनाव से पहले छोड़ देंगी पद

मे ने कहा कि उनका 2022 के चुनाव में नेतृत्व करने का इरादा नहीं है

Updated On: Dec 13, 2018 07:50 PM IST

FP Staff

0
ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने जीता विश्वास मत लेकिन 2022 के चुनाव से पहले छोड़ देंगी पद

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बुधवार को अपने नेतृत्व के पक्ष में विश्वास प्रस्ताव पर अपने सांसदों से समर्थन मांगा. उन्होंने कहा, '2022 के चुनाव से पहले मेरी पद छोड़ने की योजना है.'

बंद कमरे में हुई बैठक के बाद कंजरवेटिव पार्टी के सांसद एलेक शेलब्रुक ने बताया, 'मे ने कहा कि उनका 2022 के चुनाव में नेतृत्व करने का इरादा नहीं है.' कैबिनेट मंत्री अंबेर रड और सांसद निक बोल्स ने भी इस बात की पुष्टि की.

इस मीटिंग के बाद विश्वास प्रस्ताव पेश किया गया. जिसमें ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने विवादित ब्रेक्जिट समझौते को लेकर बुधवार को अपने नेतृत्व में सांसदों के भरोसे को कायम रखते हुए अहम विश्वास मत जीत लिया.

पीएम पद पर बने रहने के लिए उन्हें अपनी पार्टी का भरपूर समर्थन मिला लेकिन कंजर्वेटिव पार्टी के एक तिहाई से ज्यादा सांसदों ने उनके खिलाफ वोटिंग की. यह संघर्ष इसलिए हो रहा है क्योंकि मे ब्रेक्जिट समझौते को संसद से पारित कराना चाहती हैं. बुधवार रात हुई गोपनीय वोटिंग में कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 317 सांसदों में से 200 ने उनके पक्ष में वोट दिए जबकि 117 वोट उनके खिलाफ पड़े.

थेरेसा मे की ब्रेक्जिट नीति से आक्रोशित उनकी पार्टी के 48 सांसदों ने अविश्वास पत्र दिया था जिसके बाद यह विश्वास मत कराया गया. इन सांसदों का कहना है कि मे की ब्रेक्जिट नीति 2016 के जनमत संग्रह के परिणामों को धता बताती है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi