S M L

यमन: जिस हमले में मारे गए थे 56 बच्चे, उसमें इस्तेमाल हुआ था अमेरिकी बम

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सऊदी अरब को इस बम को बेचने पर रोक लगा दी

Updated On: Aug 18, 2018 07:57 PM IST

Bhasha

0
यमन: जिस हमले में मारे गए थे 56 बच्चे, उसमें इस्तेमाल हुआ था अमेरिकी बम
Loading...

विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तरी यमन में एक बस पर सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन के हवाई हमले में जिस बम का इस्तेमाल किया था, उसकी आपूर्ति अमेरिका ने की थी. इस हमले में 40 बच्चे और 11 अन्य लोग मारे गए थे. सीएनएन ने एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी.

अमेरिकी विदेश विभाग और सऊदी अरब के बीच एक समझौते के तहत इस बम की आपूर्ति की गई थी. युद्ध विशेषज्ञों के हवाले से सीएनएन ने शुक्रवार को रिपोर्ट में कहा कि इस महीने हमले के तुरन्त बाद बम के टुकड़ों की तस्वीरें ली गई थी. इन तस्वीरों से ऐसे संकेत मिलते हैं कि यह लेजर निर्देशित एमके 82 बम था. जिसका निर्माण लॉकहीड मार्टिन ने किया था.

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सऊदी अरब को इस बम को बेचने पर रोक लगा दी थी क्योंकि ऐसे ही एक बम का अक्टूबर 2016 में विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र सना पर इस्तेमाल किया गया था. जिसमें 140 लोगों की मौत हो गई थी.

लेकिन वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 में कार्यभार संभालने के बाद इस फैसले को पलटते हुए प्रतिबंध हटा लिया था. रेडक्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति के अनुसार सादा प्रांत में नौ अगस्त को हुए हमले में घायल 79 लोगों में 56 बच्चे भी शामिल हैं.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi