S M L

हिंदू संगठन के प्रमुख के भाषण पर ब्रिटेन में विवाद

दिवाली के कार्यक्रम में तपन घोष के भाषण की कई जगह निंदा हो रही है

Updated On: Oct 29, 2017 10:05 AM IST

FP Staff

0
हिंदू संगठन के प्रमुख के भाषण पर ब्रिटेन में विवाद

पश्चिम बंगाल में हिंदू संहती के संस्थापक तपन घोष के ब्रिटिश संसद में संबोधन की वजह से अब बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा होता दिख रहा है. घोष ने पिछले हफ्ते ऑल पार्टी पार्लियामेंट ग्रुप फॉर ब्रिटिश हिंदूज़ के अध्यक्ष और सांसद बॉब ब्लैकमैन के आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया था.

18 अक्टूबर को नेशनल काउंसिल ऑफ़ हिन्दू टेम्पल्स (यूके) के दिवाली कार्यक्रम ‘टॉलेरेटिंग द इनटोलेरेंट’ में तपन घोष ने कहा था कि उन्होंने अपने राज्य में हिंदू समुदायों को मुस्लिमों की हिंसा से बचाने के लिए ‘हिंदू रक्षा बल’ बनाया है.

उन्होंने कहा, ‘आपके देश में, लड़कियों को बड़े होने से खतरा है, लेकिन हमारे देश में हमारी जमीन को लेकर धमकी दी जाती है. हमारे अस्तित्व को भी धमकाया जा रहा है.’ तपन घोष का कहना है कि वह इस्लामोफोबिक नहीं हैं.

तपन को इसके बाद काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. लेबर पार्टी की सांसद नाज शाह ने कहा, ‘तपन घोष का नजरिया काफी वीभत्स है.’ कई सांसदों ने घोष के विचारों से किनारा कर लिया है. घोष पहले भी कह चुके हैं कि यूएन को मुस्लिमों की जन्मदर को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाना चाहिए.

खबरों के मुताबिक तपन घोष को कार्यक्रम में बुलाने के फैसले पर जब बॉब ब्लैकमैन से पूछा गया तब उन्होंने कहा, ‘एक देश होने के नाते अतिवाद और कट्टरता से लड़ने के लिए हमारी प्रतिबद्धता है कि दबे हुए अल्पसंख्यक की बात भी सुनी जाए.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi