S M L

तालिबान ने कहा- कतर में मिले थे अमेरिका के शांति दूत से

खलीलजाद अफगानिस्तान के सबसे बड़े आतंकी समूह को वार्ता के लिए रजामंद करने की खातिर पाकिस्तान और सऊदी अरब सहित क्षेत्र के देशों के साथ प्रयासों का समन्वय करना चाहते हैं

Updated On: Oct 13, 2018 10:16 PM IST

Bhasha

0
तालिबान ने कहा- कतर में मिले थे अमेरिका के शांति दूत से

तालिबान ने शनिवार को कहा कि उसका एक प्रतिनिधिमंडल अफगान संघर्ष के अंत को लेकर चर्चा करने के मकसद से कतर में अमेरिकी दूत जलमय खलीलजाद से मिला. यह पहली बार है कि जब दोनों में से किसी एक पक्ष ने आधिकारिक रूप से बातचीत की पुष्टि की है.

तालिबान लंबे समय से सीधी बातचीत की मांग करता रहा है. खलीलजाद अफगानिस्तान के सबसे बड़े आतंकी समूह को वार्ता के लिए रजामंद करने की खातिर पाकिस्तान और सऊदी अरब सहित क्षेत्र के देशों के साथ प्रयासों का समन्वय करना चाहते हैं.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने पत्रकारों को भेजे एक बयान में कहा कि खलीलजाद और दूसरे अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक शुक्रवार को हुई.

मुजाहिद ने 2001 में अमेरिका के नेतृत्व में अफगानिस्तान पर किए गए हमले की तरफ संकेत करते हुए कहा कि तालिबान और अमेरिकी वार्ताकारों ने 'अफगानिस्तान में आक्रमण के शांतिपूर्ण अंत' को लेकर चर्चा की. लेकिन समूह ने साफ कर दिया कि देश में विदेशी ताकतों की मौजूदगी शांति की दिशा में एक 'बड़ा रोड़ा' है.

मुजाहिद ने ज्यादा जानकारी दिए बिना कहा कि दोनों पक्ष 'इस तरह की बैठकें करते रहने पर सहमत हुए.' काबुल स्थित अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने तालिबान के बयान पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

(तस्वीर प्रतीकात्मक है)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi