S M L

सीरिया: सरकारी नियंत्रण वाले इलाको में 2011 के बाद पहली बार हो रहे हैं स्थानीय चुनाव

देश में राष्ट्रपति बशर अल असद की हुकूमत के खिलाफ 2011 में में बगावत होने के बाद से पहली बार स्थानीय चुनाव हो रहे हैं

Updated On: Sep 16, 2018 09:11 PM IST

Bhasha

0
सीरिया: सरकारी नियंत्रण वाले इलाको में 2011 के बाद पहली बार हो रहे हैं स्थानीय चुनाव

सीरिया में सरकारी नियंत्रण वाले इलाकों में रविवार को स्थानीय चुनाव में लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. देश में राष्ट्रपति बशर अल असद की हुकूमत के खिलाफ 2011 में में बगावत होने के बाद से पहली बार स्थानीय चुनाव हो रहे हैं.

इन सात साल के संघर्षों में 3,60,000 लोगों की जानें गई हैं और लाखों लोगों को वहां से भागना पड़ा है. इससे देश की अर्थव्यवस्था खस्ताहाल हो गई है. अब सीरियाई सैनिकों ने देश के तकरीबन दो तिहाई इलाके पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया है.

सरकारी समाचार एजेंसी सना की रिपोर्ट के अनुसार समूचे सरकार नियंत्रित इलाके में मतदान केंद्र स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजे खुल गए. ये 12 घंटे तक खुले रहेंगे. मतदान के लिए अधिक संख्या में लोगों के निकलने पर इसमें पांच घंटे का विस्तार भी दिया जा सकता है.

राष्ट्रपति और संसदीय चुनाव की तुलना में कम लोग कर रहे हैं मतदान

एजेंसी ने बताया कि चुनाव में स्थानीय प्रशासनिक परिषद की 18,478 सीटों पर 40,000 से ज्यादा उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत अजमा रहे हैं. राष्ट्रपति पद के चुनाव या संसदीय चुनाव की तुलना में इस बार कम लोग मतदान केंद्रों का रुख कर रहे हैं क्योंकि रविवार एक सामान्य कामकाजी दिन है.

सीरिया के सरकारी प्रसारक ने दैर अज-जोर में मतदान की तस्वीरें प्रसारित की हैं. जिसे पिछले साल सीरियाई बलों ने इस्लामिक स्टेट के साथ भीषण लड़ाई के बाद वापस हासिल किया है. सीरिया में 2016 में संसदीय और 2014 में राष्ट्रपति पद चुनाव हुए थे. वहीं आखिरी बार इस देश में स्थानीय चुनाव दिसंबर 2011 में हुए थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi