S M L

फिल्मी स्टाइल में चोरों ने चुराए 17वीं सदी के शाही मुकुट, जेट स्की से हुए फरार

दिन की रोशनी में दक्षिण पूर्वी स्वीडन के स्ट्रैगनेस कैथेड्रल से दो चोरों ने ग्लास में रखे दो मुकुट और एक ऑर्ब को चुरा लिया

FP Staff Updated On: Aug 02, 2018 05:25 PM IST

0
फिल्मी स्टाइल में चोरों ने चुराए 17वीं सदी के शाही मुकुट, जेट स्की से हुए फरार

स्वीडन का शाही परिवार फिल्मी स्टाइल में हुई चोरी का शिकार हो गया है. चोरों ने दिन दहाड़े एक कैथेड्रल से 17वीं सदी के दो शाही मुकुट और एक ऑर्ब चोरी कर लिया और सबके देखते न देखते जेट स्की से फरार भी हो गए. कहानी बिल्कुल फिल्मी है. तुर्रा ये कि इन चोरों का कहीं नामोनिशां तक नहीं मिला है.

qz.com की रिपोर्ट के मुताबिक, 30 जुलाई को दिन की रोशनी में दक्षिण पूर्वी स्वीडन के स्ट्रैगनेस कैथेड्रल से दो चोरों ने ग्लास में रखे दो मुकुट और एक ऑर्ब को चुरा लिया और कैथेड्रल के नीचे नदी के पास खड़े बोट में कूद कर फरार हो गए. ये घटना तब हुई जब लोग वहां केथैड्रल में घूम रहे थे और स्टाफ वहां काम कर रहा था.

चोरी होने के बाद इन चोरों को बोट में कूदते हुए देखा गया, तब पुलिस को इसकी खबर की गई. मौके पर मौजूद टॉम रॉसेल ने बताया कि उनके एक दोस्त ने दोनों चोरों को अजीब सा व्यवहार करते हुए बोट में कूदते और भागते देखा. शक होने पर पुलिसको बुलाया गया.

पुलिस ने मामले की जांच करने के लिए धरती, समंदर और आसमान एक कर दिया यानी इन चोरों की खोज नावों, प्लेन्स, हेलीकॉप्टर्स और गाड़ियों में की गई लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा.अब पुलिस के पास बस यही रास्ता है कि कोई खुद सामने आकर कोई जानकारी दे. अभी तक इन शाही वस्तुओं की कोई कीमत नहीं बताई गई है.

ये मुकुट 17वीं सदी के राजा किंग कार्ल फोर्थ और क्वीन क्रिस्टीना के हैं. कार्ल फोर्थ ने 1604 से 1611 तक शासन किया था. किंग और क्वीन दोनों की मृत्यु होनेपर उन्हें इन मुकुटों के साथ ही दफना दिया गया था लेकिन बाद में इन्हें निकाल लिया गया और पब्लिक डिस्प्ले के लिए रख दिया गया.

हालांकि, इसकी संभावना कम ही है कि चोर इसे बेचने में सफल हो पाएंगे क्योंकि ये शाही निशानी है. लेकिन फिर भी स्वीडन के लोगों के गर्व को थोड़ा धक्का लगा है. वहां इसे स्वीडिश सोसाइटी से हुई चोरी के तौर पर देखा जा रहा है.

(इमेज सोर्स- ट्विटर)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi