S M L

हादसा टला: 14 मिनट के लिए कंट्रोल रूम से टूट गया था सुषमा स्वराज के प्लेन का संपर्क

दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर गई सुषमा स्वराज के विमान का मॉरीशस के हवाई क्षेत्र में पहुंचने के कुछ देर बाद वहां कि एटीसी से संपर्क टूट गया

FP Staff Updated On: Jun 03, 2018 06:01 PM IST

0
हादसा टला: 14 मिनट के लिए कंट्रोल रूम से टूट गया था सुषमा स्वराज के प्लेन का संपर्क

भारत और मॉरिशस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीएस) में उस समय हड़कंप मच गया जब भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्लेन से संपर्क टूट गया था. वह एंब्रेअर ERJ-135 मेघदूत से जा रही थीं. वह भारत से साउथ अफ्रीका के लिए रवाना हुई थीं लेकिन मॉरीशस में अचानक कंट्रोल रूम से प्लेन का संपर्क 14 मिनट टूट गया था.

सुषमा का विमान जिसको मेघदूत के नाम से जाना जाता है उसने शनिवार शाम चार बजे चेन्नई के त्रिवेंद्रम से उड़ान भरी थी और मॉरिशस के हवाई क्षेत्र में पहुंचने के कुछ देर बाद उसका वहां कि एटीसी से संपर्क टूट गया.

मॉरिशस एटीसी ने दबाया पैनिक अलार्म

संपर्क टूटने के 12 मिनट बाद मॉरीशस एटीसी ने आईएनसीईआरएफए अलार्म दबा दिया जो कि आम तौर पर विमान से संपर्क टूटने के 30 मिनट बाद दबाया जाता है. जिसका मतलब है कि एटीसी का विमान से संपर्क टूट गया है और उसको विमान और यात्री सुरक्षित हैं या नहीं इसकी जानकारी नहीं है. इसके बाद मॉरिशस एटीसी ने चेन्नई एटीसी से संपर्क किया जहां से विमान ने उड़ान भरी थी.

इस अलार्म को मेघदूत के पायलेट नें 4 बजकर 44 मिनट पर सुना और 4 बज कर 58 मिनट पर मॉरीशस के एटीसी से दोबारा संपर्क हुआ. जिसके बाद सभी ने राहत की सांस ली. अधिकारियों के मुताबिक यह वीएचएफ कम्यूनिकेशन के कारण हुआ है जो कि डार्क क्षेत्रों में थोड़ी कमजोर तकनीक है. बड़ा क्षेत्र होने के कारण इस इलाके में कोई रडार कवरेज नहीं है. हालांकि इस घटना के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi