S M L

किर्गिस्तान के विदेश मंत्री से मिली सुषमा स्वराज, संबंधों की मजबूती पर की चर्चा

सुषमा स्वराज संसाधन संपन्न मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक भागीदारी को मजबूत करने के भारत के प्रयासों के तहत तीन देशों की यात्र पर हैं

Bhasha Updated On: Aug 04, 2018 04:35 PM IST

0
किर्गिस्तान के विदेश मंत्री से मिली सुषमा स्वराज, संबंधों की मजबूती पर की चर्चा

शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने किर्गिस्तान के अपने समकक्ष एरलन अब्दिलदाएव से मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान उन्होंने व्यापार, ऊर्जा, रक्षा और सुरक्षा सहित कई क्षेत्रों में सहयोग मजबूत करने पर चर्चा की. स्वराज कजाकिस्तान की अपनी यात्रा खत्म कर शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर पूर्वी किर्गिस्तान के इस्सिक कुल पहुंची थीं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘हमारे दोनों देशों के बीच मौजूद बड़ी संभावना के दोहन के लिए कदम उठाते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और किर्गिस्तान के विदेश मंत्री एरलन अब्दिलदाएव ने मुलाकात की. इस अवसर पर उन्होंने व्यापार और निवेश, रक्षा और सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, मानव संसाधन विकास, पर्यटन और संयुक्त फिल्म निर्माण के क्षेत्रों में सहयोग के अवसरों पर चर्चा की.’

कुमार ने इस मुलाकात से पहले एक ट्वीट में कहा था, ‘रिश्तों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और किर्गिस्तान के विदेश मंत्री एरलन अब्दिलदाएव साथ चल रहे हैं.’ स्वराज ने अब्दिलदाएव से कई अवसरों पर मुलाकात की है. उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर भी अब्दिलदाएव से मुलाकात की थी.

सुषमा स्वराज संसाधन संपन्न मध्य एशियाई देशों के साथ रणनीतिक भागीदारी को मजबूत करने के भारत के प्रयासों के तहत तीन देशों की यात्र पर हैं. इनमें कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi