S M L

पांच दिनों की यात्रा पर दक्षिण अफ्रीका रवाना सुषमा स्वराज, ब्रिक्स देशों के समूह में लेंगी हिस्सा

सुषमा स्वराज, महात्मा गांधी को ट्रेन के डिब्बे से उतारने की घटना के 125 साल के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी

Bhasha Updated On: Jun 02, 2018 05:10 PM IST

0
पांच दिनों की यात्रा पर दक्षिण अफ्रीका रवाना सुषमा स्वराज, ब्रिक्स देशों के समूह में लेंगी हिस्सा

शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गईं हैं. विदेश मंत्री दक्षिण अफ्रीका में वहां के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगी और ब्रिक्स एवं आईबीएसए की बैठकों में भी हिस्सा लेंगी. दक्षिण अफ्रीका में स्वराज महात्मा गांधी को ट्रैन के डिब्बे से उतारने की घटना के 125 साल के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी.

महात्मा गांधी को दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर अंग्रेजों ने ट्रेन के डिब्बे से उतार दिया था. वर्ष 1893 को घटी यह घटना दक्षिण अफ्रीका में नस्ली भेदभाव के खिलाफ गांधी के संघर्ष में अहम मोड़ साबित हुई थी. अफ्रीका में कई जगहों पर इस घटना के 125 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक सुषमा स्वराज चार जून को ब्रिक्स देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेंगी. ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं.  इसके अलावा वह आईबीएसए (भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की भी अगुवाई करेंगी. इस संगठन का उद्देश्य अहम वैश्विक मुद्दों पर तीनों देशों के मध्य संबंध प्रगाढ़ करना है. भारत ब्रिक्स और आईबीएसए समूहों में अहम भूमिका निभा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi