S M L

SAARC में अपने संबोधन के बाद सुषमा ने छोड़ी मीटिंग, पाक विदेश मंत्री बिफरे

सुषमा स्वराज ने SAARC मीटिंग के दौरान कुछ ऐसा किया, जिससे पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह कुरैशी को बुरा लग गया है

Updated On: Sep 28, 2018 10:06 AM IST

FP Staff

0
SAARC में अपने संबोधन के बाद सुषमा ने छोड़ी मीटिंग, पाक विदेश मंत्री बिफरे

संयुक्त राष्ट्र की महासभा में हिस्सा लेने न्यूयॉर्क पहुंची हुई भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरुवार को SAARC मीटिंग के दौरान कुछ ऐसा किया, जिससे पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह कुरैशी को बुरा लग गया है और उन्होंने स्वराज की आलोचना की है.

दरअसल, सुषमा स्वराज दक्षेस देशों की इस मीटिंग में अपने भाषण के बाद मीटिंग छोड़कर चली गई थीं. उनकी पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात नहीं हुई, जिस पर कुरैशी ने आरोप लगाया कि भारत पाकिस्तान की कोशिश को ब्लॉक करने की कोशिश कर रहा है.

सुषमा स्वराज ने अपने भाषण में आतंकवाद के खात्मे के लिए एक साथ काम करने की बात पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि लोगों के आर्थिक विकास, प्रगति और क्षेत्रीय सहयोग के लिए शांति और सुरक्षा का माहौल बेहद ज़रूरी है.

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए स्वराज ने कहा, 'हमारे क्षेत्र में शांति और स्थिरता के लिए आतंकवाद इकलौता सबसे बड़ा खतरा है. यह ज़रूरी है कि आतंकवाद को जड़ से उखाड़ने के लिए बिना किसी भेदभाव के समर्थन किया जाए.'

सुषमा अपने संबोधन के बाद वहां से चली गईं, उन्होंने कुरैशी के संबोधन का इंतजार नहीं किया और कुरैशी से उनकी कोई मुलाकात नहीं हुई. इस पर पाक विदेश मंत्री ने आपत्ति जताई.

कुरैशी ने कहा, 'हम दोनों के बीच कोई मुलाकात नहीं हुई. वह (सुषमा स्वराज) बीच में ही चली गईं, शायद वह ठीक महसूस नहीं कर रही थीं. मैंने उनका स्टेटमेंट सुना. उन्होंने क्षेत्रीय सहयोग की बात की. क्षेत्रीय सहयोग कैसे संभव है, जब हर कोई बैठकर बात करने को तैयार है और आप यह नहीं चाहते.'

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार सूत्रों ने जानकारी दी कि सुषमा स्वराज ही एक ऐसी नेता नहीं दी थीं, जिन्होंने अपने संबोधन के बाद मीटिंग छोड़ी थी, कई देशों के नेता अपने संबोधन के बाद मीटिंग से जा चुके थे.

एएनआई ने सूत्रों के हवाले से ट्वीट किया, 'विदेश मंत्री से पहले अफगानिस्तान और बांग्लादेश के विदेश मंत्री मीटिंग से जा चुके थे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी अपना भाषण देने के बाद मीटिंग से गईं. विदेश मंत्री इसलिए मीटिंग छोड़कर गईं क्योंकि उन्हें भारतीय समुदाय के समूहों और अन्य द्विपक्षीय वार्ताओं में भी शामिल होना था.'

सूत्रों ने कहा, 'विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के मीटिंग से जाने पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री की टिप्पणी चौंकाने वाली और दुर्भाग्यपूर्ण है. यह बात दीगर है कि वह पहली शख्स नहीं थी जो मीटिंग छोड़कर गईं और ना ही वह अकेली थी जिन्होंने मीटिंग छोड़ी.'

पाकिस्तानी विदेश मंत्री की ओर से मामले को ऐसे घुमाना ये जाहिर करता है कि दोनों देशों की प्रस्तावित मुलाकात को भारत की ओर से खारिज किए जाने से पाकिस्तान भड़का हुआ है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi