S M L

चीन में SCO मीट: आज हिस्सा लेंगी सुषमा स्वराज, डोकलाम मुद्दे पर होगी बात

इस बैठक में सुषमा स्वराज के साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी हिस्सा लेंगी

Updated On: Apr 24, 2018 09:21 AM IST

FP Staff

0
चीन में SCO मीट: आज हिस्सा लेंगी सुषमा स्वराज, डोकलाम मुद्दे पर होगी बात

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चीन के चार दिवसीय दौरे पर हैं. इस बीच वो आज यानी मंगलवार को बीजिंग में होने वाले शंघाई को-ऑपरेशन आॉर्गनाइजेशन की बैठक में हिस्सा लेने वाली हैं. इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण भी शामिल होंगी.

ये बैठक कई मायनों में अहम होने वाली है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में सुषमा स्वराज डोकलाम मुद्दे पर चीन से बात कर सकती हैं. पिछले साल भारत और चीन के बीच 73 दिनों तक चले सीमा विवाद के बाद इस बैठक में सुषमा स्वराज चीन के मंत्रियों से आमने-सामने बात करेंगी.

इसी के साथ जून में होने वाली एससीओ मीटिंग के लिहाज से भी ये मीटिंग महत्वपूर्ण मानी जा रही है. बताया जा रहा है कि ये बैठक इसलिए भी खास है क्योंकि 2017 में भारत और पाकिस्तान के एससीओ में शामिल होने के बाद ये पहला मौका है जब दोनों देशो की मौजूदगी में ये मीटिंग हो रही है.

पाकिस्तान की तरफ से इस मीटिंग में विदेश मंत्री ख्वाजा आसिफ मुहम्मद हिस्सा लेंगे. हालांकि इस बैठक में भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बात नहीं होगी.

इससे पहले सोमवार को सुषमा स्वराज ने बीडिंग में आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया था जिसमें उन्होंने भारत और चीन की दोस्ती के बीच भाषा के अहम योगदान पर जोर दिया था. उन्होंने कहा था. उन्होंने कहा था भारत-चीन की दोस्ती हिंदी भाषा के कारण और मजबूत हुई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi