S M L

UN में कई देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं सुषमा स्वराज

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि स्वराज ने ट्रूजिलो से मुलाकात की और व्यापार, निवेश, फार्मा, खनन, पेट्रोलियम और क्षमता निर्माण पर सहयोग पर चर्चा की

Updated On: Sep 25, 2018 09:36 AM IST

FP Staff

0
UN में कई देशों के विदेश मंत्रियों से मिलीं सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र में कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैंठकें कीं. इस बैठक में कारोबार, निवेश और क्षमता निर्माण समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई. स्वराज ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र से इतर कोलंबिया के विदेश मंत्री कार्लोस होम्स ट्रूजिलो, स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल, नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली, मोरक्को के नासीर बोरिता, यूरोपीय संघ में विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि फेडेरिया मोघेरिनी, लिकटेंस्टाइन के विदेश मंत्री ऑरेलिया फ्रिक से मुलाकात की. संयुक्त राष्ट्र महासभा का 73वां सत्र सोमवार को शुरू हुआ है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि स्वराज ने ट्रूजिलो से मुलाकात की और व्यापार, निवेश, फार्मा, खनन, पेट्रोलियम और क्षमता निर्माण पर सहयोग पर चर्चा की. एक अन्य ट्वीट में उन्होंने बताया कि स्वराज और बोरेल ने निवेश, नवीनीकरण ऊर्जा, जल शोधन, पर्यटन और हमारी प्रमुख पहलों में उनका योगदान जैसे मामलों में रिश्तों को गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की.

नेपाल के साथ बैठक पर उन्होंने कहा कि एक करीबी पड़ोसी और एक दोस्त. विदेश मंत्री स्वराज ने नेपाल के विदेश मंत्री ज्ञवाली से संयुक्त राष्ट्र महासभा 2018 के इतर मुलाकात की और हमारे द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की.

लिकटेंस्टाइन के साथ भारत के राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरा होने के मौके पर कुमार ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने व्यापार और निवेश, खासतौर पर भारतीय व्यापार मेले और पर्यटन में हिस्सेदारी से द्विपक्षीय ताल्लुकात बढ़ाने पर चर्चा की.

स्वराज की मोघेरिनी के साथ द्विपक्षीय बैठक को लेकर किए ट्वीट में प्रवक्ता ने कहा, ‘लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के साझे मूल्यों के आधार पर रणनीतिक साझेदारी.‘

मोरक्को के साथ द्विपक्षीय बैठक पर कुमार ने कहा कि इब्ने बतुता के वक्त से ऐतिहासिक संबंध रहे हैं. स्वराज ने बोरिता के साथ वाणिज्य, फार्मा, साइबर सुरक्षा, रक्षा और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi