S M L

सूडान: रोटी की बढ़ती कीमतों को लेकर जारी प्रदर्शन, 8 लोगों की मौत

सूडान में रोटी की कीमत एक सूडानी पौंड से बढ़ाकर तीन सूडानी पौंड कर दी गई है जिसके बाद बुधवार से ही सरकार के इस फैसले का विरोध हो रहा है

Updated On: Dec 21, 2018 02:29 PM IST

FP Staff

0
सूडान: रोटी की बढ़ती कीमतों को लेकर जारी प्रदर्शन, 8 लोगों की मौत

सूडान में रोटी की कीमत बढ़ने के खिलाफ पिछले 2 दिनों लोग प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शन के दूसरे दिन यानी गुरुवार को प्रदर्शनकारियों और दंगा नियंत्रित करने वाली पुलिस के बीच झड़प हो गई जिसमें 8 लोग मारे गए.

दरअसल सूडान में रोटी की कीमत एक सूडानी पौंड से बढ़ाकर तीन सूडानी पौंड कर दी गई है जिसके बाद बुधवार से ही सरकार के इस फैसले का विरोध हो रहा है.

वहां मौजूद लोगों ने बताया कि गुरुवार को प्रदर्शन सूडान की राजधानी खारतूम तक पहुंच गया. खारतूम में राष्ट्रपति भवन के पास इकट्ठा हुई भीड़ को तितर-बितर करने के लिए दंगा नियंत्रित करने वाली पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. लोकल ब्रॉडकास्टर सूडानिया 24 की खबर के अनुसार, पूर्वी शहर अल-कदरीफ, अल-तैयब अल-अमीन ते में इस प्रधर्शन के दौरान 6 लोग मारे गए हैं और कई अन्य घायल हुए हैं.

इन मरने वालों में विश्वविद्यालय का भी छात्र भी शामिल हैं. शहर के सांसद मुबारक अल-नूर का कहना है कि अल-कदरीफ में हालात बेकाबू हो गए हैं और छात्र मोयद अहमद महमूद की मौत हुई है. अल-नूर ने अनुरोध किया है कि प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग न किया जाए क्योंकि वह शांतिपूर्ण तरीके से विरोध कर रहे हैं.

वहीं सरकारी अधिकारी के मुताबिक दो अन्य प्रदर्शनकारी खारतूम से 400 दूर स्थित एतबारा शहर में मारे गए. इस शहर में प्रदर्शनकारियों ने नेशनल कांग्रेस पार्टी के मुख्यालय को भी जला दिया था.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi