विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

ट्रंप के फैसले से धरती हो सकती है तबाह: स्टीफन हॉकिंग

हॉकिंग ने कहा, पेरिस समझौते से निकल डोनाल्ड ट्रंप ने हमारे खूबसूरत ग्रह का बड़ा नुकसान किया है

Bhasha Updated On: Jul 04, 2017 07:17 PM IST

0
ट्रंप के फैसले से धरती हो सकती है तबाह: स्टीफन हॉकिंग

प्रख्यात ब्रिटिश भौतिक विज्ञानी स्टीफन हॉकिंग ने चेतावनी दी है कि पेरिस जलवायु संधि से अमेरिका को अलग करने का अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला धरती को तबाही के कगार की तरफ धकेल सकता है और इसे शुक्र की तरह गर्म ग्रह में बदल सकता है.

ट्रंप ने पिछले महीने पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा की थी. इस पर करीब 200 देश हस्ताक्षर कर चुके हैं. उन्होंने दावा किया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि अमेरिकी कारोबारियों के हितों की अनदेखी न हो वह चाहते हैं कि समझौते में उनके देश के हिस्से पर फिर से बातचीत हो.

दुनिया के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक हाकिंग ने बताया कि पेरिस समझौते से अलग होने के ट्रंप के फैसले से ऐसे जलवायु परिवर्तन होंगे जिन्हें पलटा नहीं जा सकता.

उन्होंने कहा कि हम उस मोड़ के करीब हैं जहां ग्लोबल वार्मिंग को पलटा नहीं जा सकेगा. ट्रंप की कार्रवाई पृथ्वी को शुक्र की तरह बनने के कगार पर पहुंचा सकती है जब तापमान 250 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा और तेजाबी बारिश होगी.

हॉकिंग के अनुसार, 'आज जलवायु परिवर्तन मानवता के लिए सबसे बड़ी चुनौती है लेकिन इस ओर तत्काल काम शुरू कर इसके खतरे से बचा जा सकता है. पेरिस समझौते से निकल डोनाल्ड ट्रंप ने हमारे खूबसूरत ग्रह का बड़ा नुकसान किया है.'

उन्होंने इस बात का भी डर जताया कि आक्रामकता इंसानों में अंतर्निहित है और उत्तरजीविता की उनकी सबसे बड़ी उम्मीद दूसरे ग्रह पर जीवन की है.

कैंब्रिज के प्रोफेसर ने दावा किया कि इंसानियत जिन बड़े खतरों का सामना कर रही है उनमें जलवायु परिवर्तन सबसे अहम है, लेकिन तत्काल कार्रवाई से इससे बचा जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi