S M L

दुनिया को स्पाइडर मैन-आयरन मैन जैसे किरदार देने वाले स्टैन ली नहीं रहे

मार्वल कॉमिक के जनक स्टैन ली का सोमवार रात 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. दुनिया को स्पाइडर मैन, आयरन मैन और द हल्क जैसे किरदार देने वाले स्टैन ली ने अमेरिका के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली

Updated On: Nov 13, 2018 09:12 AM IST

FP Staff

0
दुनिया को स्पाइडर मैन-आयरन मैन जैसे किरदार देने वाले स्टैन ली नहीं रहे

मार्वल कॉमिक के जनक स्टैन ली का सोमवार रात 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. दुनिया को स्पाइडर मैन, आयरन मैन और द हल्क जैसे किरदार देने वाले स्टैन ली ने अमेरिका के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली. इस बात की जानकारी स्टैन ली की बेटी ने दी.

दुनिया को तमाम सुपरहीरोज देने वाले स्टैन 95 वर्ष की उम्र में भी एक्टिव थे और कई कार्यक्रमों में हिस्सा भी लेते थे. स्टैन ली के निधन की खबर आने के बाद लोग उन्हें सोशल मीडिया पर याद कर शोक जता रहे हैं.

मार्वल कॉमिक्स पर दर्जनों फिल्मे भी बनी. इन फिल्मों ने दुनिया भर में 20 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई की. ली अपने गढ़े हुए किरदारों की लोकप्रियता से बखूबी वाकिफ थे. इसीलिए उन्होंने 1998 में एक कॉन्ट्रैक्ट किया. इसमें तय हुआ कि मार्वल कॉमिक्स के किरदार पर कोई भी फिल्म या टीवी शोज बनेगा तो प्रॉफिट का 10 प्रतिशत देना होगा.

ली का जन्म 28 दिसंबर 1922 को न्यूयॉर्क में हुआ था. 17 साल की उम्र में ही उन्होंने टाइम्ली कॉमिक्स में नौकरी पा ली थी. बाद में यह कंपनी मार्वल हो गई. ली ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में लिखा है कि इस कंपनी में नौकरी एक अंकल की वजह से लगी थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi