S M L

श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे पद से इस्तीफा देंगे: नमल राजपक्षे

राजपक्षे के विधायक पुत्र नमल राजपक्षे ने कहा कि वह शनिवार को 'राष्ट्र की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए' पद छोड़ देंगे

Updated On: Dec 14, 2018 08:55 PM IST

FP Staff

0
श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे पद से इस्तीफा देंगे: नमल राजपक्षे

श्रीलंका के प्रधान मंत्री महिंदा राजपक्षे के बेटे ने ट्वीट किया है कि महिंदा राजपक्षे अपने पद से इस्तीफा देंगे. महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद पिछले सात हफ्ते से श्रीलंका में चला आ रहा राजनीतिक विवाद खत्म हो जाएगा.

राजपक्षे के विधायक पुत्र नमल राजपक्षे ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि उन्हें 26 अक्टूबर को पद ग्रहण करने के बाद से उन्हें कार्यालय की शक्तियों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इसके बाद वह शनिवार को 'राष्ट्र की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए' पद छोड़ देंगे.

नमल राजपक्षे ने कहा कि वे राष्ट्रपति मैत्रिपला सिरीसेना के साथ गठबंधन में शामिल होंगे. सिरिसेना ने 26 अक्टूबर को प्रधान मंत्री रानिल विक्रमेसिंघे को बर्खास्त कर, राजपक्षे को पीएम बनाकर देश में राजनीतिक संकट की शुरुआत की थी.

अब राजपक्षे द्वारा पद छोड़ने का फैसला सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा था कि राजपक्षे और उसके कथित कैबिनेट को कार्यालय की शक्तियों का तब तक प्रयोग नहीं करना चाहिए, जब तक कि वह अपनी वैधता साबित नहीं कर लेता.

ये भी पढ़ें: सोमवार तक नए प्रधानमंत्री का चयन करेंगे श्रीलंका के राष्ट्रपति: रिपोर्ट

अदालत के फैसले का यह भी अर्थ था कि देश प्रभावी रूप से बगैर किसी सरकार के था और 2019 के बजट के लिए संसद में मतदान नहीं हो पाता.

A man walks past a poster of Sri Lanka's newly appointed Prime Minister Mahinda Rajapaksa and President Maithripala Sirisena on a main road in Colombo, Sri Lanka October 28, 2018. REUTERS/Dinuka Liyanawatte - RC1CF880DB60

सिरीसेना के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा गुरुवार को सुनाया फैसला एक और झटका साबित हुआ. कोर्ट ने कहा था कि 9 नवंबर को सिरिसेना द्वारा संसद की बर्खास्तगी अवैध थी और 5 जनवरी को होने वाले मध्यावधि चुनाव को भी रद्द कर दिया था.

राजपक्षे संसद में अपना बहुमत साबित करने में असफल रहे. 14 और 16 नवंबर को दो बार वो अविश्वास प्रस्तावों में पराजित हुए, लेकिन फिर भी उन्होंने पीएम पद छोड़ने से इंकार कर दिया था.

ये भी पढ़ें: श्रीलंका की अदालत ने राजपक्षे को प्रधानमंत्री के तौर पर काम करने से रोका

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi