S M L

श्रीलंकाः 12 दिन बाद हटा आपातकाल, राष्ट्रपति ने दिए आदेश

'सार्वजनिक सुरक्षा हालात की समीक्षा के बाद शनिवार आधी रात को ही देश से आपातकाल हटाने के आदेश दे दिए

Updated On: Mar 18, 2018 06:49 PM IST

FP Staff

0
श्रीलंकाः 12 दिन बाद हटा आपातकाल, राष्ट्रपति ने दिए आदेश

श्रीलंका में पिछले 12 दिनों से चल रहे आपताकाल को हटा लिया गया है. राष्ट्रपति सिरिसेना मैत्रिपाला ने रविवार को इसे हटाने का आदेश दिया. भारत के इस पड़ोसी देश में सिंहली बौद्ध समुदाय और मुस्लिमों के बीच सांप्रदायिक हिंसा के बाद श्रीलंकाई सरकार ने आपातकाल लगा दिया था.

बीते छह मार्च को कैंडी जिले में सांप्रदायिक हिंसा के कारण श्रीलंका में वर्ष 2011 में गृहयुद्ध की समाप्ति के बाद पहली बार आपातकाल लगाया गया था.

राष्ट्रपति सिरिसेना ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, 'सार्वजनिक सुरक्षा हालात की समीक्षा के बाद मैंने आधी रात को ही देश से आपातकाल हटाने के आदेश दे दिए.' वह जापान दौरे से शनिवार की रात को देश लौटे, और तत्काल अधिकारियों संग मीटिंग की.

बहुसंख्यक सिंहला भीड़ ने मुसलमानों के उद्योगों और धार्मिक स्थलों पर हमले किए जिसके कारण सरकार को आपातकाल की घोषणा करनी पड़ी थी श्रीलंका की सरकार ने कल इंटरनेट सेवा बंद कर दी थी और दंगा प्रभावित क्षेत्रों में व्हाट्सऐप जैसे संदेश भेजने वाली वेबसाइटों को बंद कर दिया था.

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, बौद्ध धर्म मानने वाले एक वयक्ति ने एक मुस्लिम शख्स की हत्या कर दी थी. इसके बाद वहां कर्फ्यू लगाना पड़ा. बौद्ध समुदाय का आरोप है कि मुस्लिम देश में धर्म परिवर्तन को बढ़ावा दे रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi