S M L

नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अमेरिका और साउथ कोरिया एकजुट हैं: पेंस

पेंस ने कहा, ‘नॉर्थ कोरिया जब तक अपने परमाणु मिसाइल कार्यक्रम को बंद नहीं करता तब तक उसे आर्थिक और कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने का अभियान जारी रहेगा'

Updated On: Feb 11, 2018 02:12 PM IST

Bhasha

0
नॉर्थ कोरिया के खिलाफ अमेरिका और साउथ कोरिया एकजुट हैं: पेंस

अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने कहा कि विंटर ओलंपिक के साथ-साथ दोनों कोरियाई देशों के बीच वार्ता के बावजूद नॉर्थ कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के खिलाफ अमेरिका और साउथ कोरिया एकजुट हैं.

विश्लेषकों का कहना है कि नॉर्थ कोरिया के ओलंपिक कूटनीति अभियान का मकसद उसके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को कम करना है. साथ ही साउथ कोरिया और अमेरिका के बीच गठबंधन को कमजोर करना है.

प्योंगचांग में खेलों के उद्घाटन समारोह में हिस्सा लेने के बाद माइक पेंस ने मीडिया से कहा कि वह और राष्ट्रपति मून जेइ इन नॉर्थ कोरिया के खिलाफ ‘मजबूती से खड़े’ हुए हैं और मिलकर प्रयास कर रहे हैं.

पेंस ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन से गेम्स के उद्घाटन समारोह में हाथ नहीं मिलाया. हालांकि जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने किम जोंग से हाथ मिलाया.

पेंस ने कहा, ‘नॉर्थ कोरिया जब तक अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम को बंद नहीं करता तब तक उसे आर्थिक और कूटनीतिक रूप से अलग-थलग करने की जरूरत पर अमेरिका, साउथ कोरिया और जापान के बीच कोई संदेह नहीं है.’

नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ने के बीच ओलंपिक खेलों ने दोनों कोरियाई देशों के बीच सुलह का रास्ता खोला है. हालांकि दोनों ही कोरियाई देश अब भी एक दूसरे के दुश्मन हैं.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन एक-दूसरे के खिलाफ पूर्व में कई बार अपमानजनक टिप्पणी कर चुके हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi