S M L

पाकिस्तानी सिखों का अनुरोध, करतारपुर सीमा खोल दे भारत

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब के नारोवाल जिले में स्थित है, यह गुरुद्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज साढ़े चार किलोमीटर दूर है

Updated On: Sep 19, 2018 10:21 PM IST

Bhasha

0
पाकिस्तानी सिखों का अनुरोध, करतारपुर सीमा खोल दे भारत

पाकिस्तान के सिख समुदाय ने भारत सरकार से अनुरोध किया है कि वह करतारपुर सीमा को खोल दें. ताकि इस देश में ऐतिहासिक गुरुद्वारे की यात्रा में सिख श्रद्धालुओं की मदद की जा सके. पाकिस्तान सिख काउन्सिल के पैट्रन इन चीफ सरदार रमेश सिंह खालसा ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह अनुरोध किया.

उन्होंने कहा कि अगर सीमा खोली जाती है तो सीमा क्रॉसिंग से भारतीय श्रद्धालु गुरुद्वारा करतार सिंह का जबकि पाकिस्तानी सिख श्रद्धालु भारत में पड़ने वाले डेरा बाबा नानक की यात्रा कर सकेंगे. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार खालसा ने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर सीमा खोलने की सिखों की मांग वर्षों से लंबित है.

डेरा बाबा नानक से साफ दिखता है करतारपुर साहिब गुरुद्वारा

उन्होंने गुरु नानक की 550 वीं जयंती पर सिख श्रद्धालुओं के लिए सीमा खोलने की घोषणा के लिए इमरान खान की नई सरकार की भी प्रशंसा की. उन्होंने कहा, ‘समूचा सिख समुदाय इस महान भाव के लिए पाकिस्तान सरकार का शुक्रगुजार है.’ पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने सात सितंबर को कहा था कि उनकी सरकार शीघ्र सिख श्रद्धालुओं के लिए भारत के साथ करतारपुर सीमा क्रॉसिंग को खोलेगी. ताकि वे बिना किसी वीजा के ऐतिहासिक गुरुद्वारा जा सकें.

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब के नारोवाल जिले में स्थित है. यह गुरुद्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा से महज साढ़े चार किलोमीटर दूर है और भारत में डेरा बाबा नानक से साफ तौर पर दिखता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi