S M L

स्कॉट मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री, मैलकम टर्नबुल अपनों की चुनौती से ही हारे

एक सप्ताह के भीतर पार्टी में दूसरी बार मैलकम को चुनौती दी गई थी जिसमें वह हार गए

Updated On: Aug 24, 2018 12:18 PM IST

Bhasha

0
स्कॉट मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री, मैलकम टर्नबुल अपनों की चुनौती से ही हारे

ऑस्ट्रेलिया के वित्तमंत्री स्कॉट मॉरिसन को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया है जो मैलकम टर्नबुल का स्थान लेंगे. मॉरिसन पिछले करीब दस साल में देश के छठे प्रधानमंत्री चुने गए हैं.

गौरतलब है कि एक सप्ताह के भीतर पार्टी में दूसरी बार मैलकम को चुनौती दी गयी थी जिसमें वह हार गए. इससे पहले 2015 में मैलकम खुद भी तत्कालीन प्रधानमंत्री के खिलाफ विद्रोह कर पद पर आसीन हुए थे. बंद कमरे में लेबर पार्टी की बैठक हुई . इसमें हुए मतदान में पचास वर्षीय मॉरिसन ने पूर्व गृह मंत्री पीटर डुटॉन को 45 के मुकाबले 40 वोटों से हराया था.

पार्टी के चुनाव में जीत मिलने के साथ ही मॉरिसन न सिर्फ देश के प्रधानमंत्री पद के लिए चुन लिए गए हैं बल्कि अब वह आगामी आम चुनावों में पार्टी का नेतृत्व भी करेंगे. इससे पहले मॉरिसन पिछले सप्ताह तक टर्नबुल का समर्थन कर रहे थे, लेकिन बाद में वह स्वयं डुटॉन के ज्यादा उदार विकल्प के रूप में उभरे.

डुटॉन ने इससे पहले मंगलवार को टर्नबुल के खिलाफ प्रस्ताव रखकर उन्हें पद से हटाने और स्वयं प्रधानमंत्री बनने का प्रयास किया था. टर्नबुल की एक अन्य सहयोगी विदेश मंत्री जूली बिशप भी इस पद के लिए दौड़ में थीं, लेकिन वह पहले ही चरण के दौड़ में बाहर हो गईं.

सिडनी के रहने वाले मॉरिसन ऑस्ट्रेलिया के पर्यटन मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा इनके पास इमिग्रेशन और सोशल सर्विसेस के मंत्रालय की भी ज़िम्मेदारी रही है. ऑस्ट्रेलिया में अगले साल मई में चुनाव होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi