S M L

स्विट्जरलैंड की नालियों में बहता है सोना-चांदी!

एक साल में करोड़ो रुपए की कीमत का सोना-चांदी बह जाता है स्विट्जरलैंड की नालियों में

Updated On: Oct 12, 2017 03:28 PM IST

FP Staff

0
स्विट्जरलैंड की नालियों में बहता है सोना-चांदी!

जुबान पर स्विट्जरलैंड का नाम आते ही जेहन में पहाड़ों और वादियों की खूबसूरत तस्वीर दस्तक देने लगती है. इसके बाद दिमाग में स्विट्जरलैंड की बैंकों में पूरी दुनिया के रईसों की जमा की गई रकम की बात आती है. लेकिन जरा ठहरिए जनाब..अब हम आपको स्विट्जरलैंड के बारे में ऐसी बात बताने जा रहे है जो आपके दिमाग में जगह बना लेगी.

हाल ही में स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने पता लगाया ह कि इस देश की नालियों में करोड़ों रुपए का सोना-चांदी हर साल बह जाता है. शोधकर्ताओं में पता लगाया है कि स्विट्जरलैंड गोल्ड रिफाइनरीज और घड़ी बनाने की फैक्ट्रियों के बेकार पानी के सीवेज सिस्टम में जाता है उसके साथ करीब 44 किलो सोना हर साल बह जाता है. इस सोने की कीमत करीब 13 करोड़ रुपए के आसपास है.

सीएनएन की खबर के मुताबिक स्विट्जरलैंड में पर्यावरण के केन्द्रीय दफ्तर के आदेश पर देश भर के 64 जल-शोधन संयंत्रों में किए गए शोध के आधार पर बात निकलकर सामने आई है.

सोने के अलावा एक साल में  करीब 12 करोड़ रुपए की कीमत की चादीं के कण भी हर साल नालियों में बह जाते हैं.

यही नहीं इसी साल सितंबर में  स्विट्जरलैंड की जांच एंजेंसियों ने पाया था कि  की दो महिलाओं ने करीब 80 लाख रुपए टॉयलेट में बहा दिए थे. जांच में पता चला कि दोनों महिलाएं अवैध नगद राशि से छुटकारा पाने की कोशिश कर रही थीं

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi