S M L

शनि ग्रह पर इतने घंटे का होता है एक दिन, वैज्ञानिकों ने सुलझाई बड़ी गुत्थी

मौजूदा समय में कैसिनी मिशन अस्तित्व में नहीं है. लेकिन उससे हासिल हुए नए डेटा के इस्तेमाल से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-शांता क्रूज की अगुवाई में वैज्ञानिकों ने कहा है.

Updated On: Jan 20, 2019 04:25 PM IST

FP Staff

0
शनि ग्रह पर इतने घंटे का होता है एक दिन, वैज्ञानिकों ने सुलझाई बड़ी गुत्थी

अंतरिक्ष को लेकर लोगों में कई सारी जिज्ञासाएं बनी रहती है. वहीं इस ब्रह्मांड की कई ऐसी पहेलियां भी हैं जिन्हें सुलझाने के लिए वैज्ञानिक सालों से लगे हुए हैं. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने शनि ग्रह से जुड़ी एक बड़ी गुत्थी सुलझा ली है. नासा कैसिनी अंतरिक्षयान ने आखिरकार इस बात का पता लगा लिया है कि शनिग्रह पर दिन कितने घंटे का होता है.

सौरमंडल विज्ञान की गुत्थी को सुलझाते हुए नासा ने बताया कि शनि ग्रह पर महज साढ़े 10 घंटे का ही दिन होता है. मौजूदा समय में कैसिनी मिशन अस्तित्व में नहीं है. लेकिन उससे हासिल हुए नए डेटा के इस्तेमाल से यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-शांता क्रूज की अगुवाई में वैज्ञानिकों ने कहा है कि शनि ग्रह पर एक साल धरती के 29 साल के बराबर होता है. वैज्ञानिकों ने बताया कि शनि ग्रह पर 10 घंटे 33 मिनट और 38 सेकंड का एक दिन होता है. वहीं लोग इस तथ्य से अनजान थे क्योंकि शनि ग्रह छल्ले में छिपा हुआ था.

साथ ही अंतरिक्ष एजेंसी नासा के कैसिनी अंतरिक्षयान से मिले खोज परिणामों के आधार पर यह जानकारी भी सामने आई है कि शनि के छल्ले वैज्ञानिकों के अनुमान के हिसाब से बहुत कम उम्र के हैं और वे पिछले एक से 10 करोड़ साल के बीच ही नजर आने शुरू हुए थे. सूरज से छठे स्थान पर मौजूद ग्रह का निर्माण 4.5 अरब साल पहले हुआ था और उसके अस्तित्व का ज्यादातर वक्त उन विशेष छल्लों के बिना ही बीता है जिसके लिए उसे आज जाना जाता है.

खगोलविदों का मानना है कि शनि के चंद्रमाओं के बीच टकराव या एक धूमकेतु के कारण इसका निर्माण हुआ जो ग्रह के करीब ही आ कर बिखरा हो सकता है. इनमें से कुछ सवालों के जवाब कैसिनी के कारण मिल सके हैं. यह अमेरिकी-यूरोपीय अंतरिक्षयान 1997 में भेजा गया था और 2017 में शनि की सतह पर नियोजित ढंग से खत्म हो गया था. मिशन के अंत में कैसिनी 22 बार शनि और उसके छल्लों के बीच परिक्रमा कर इतिहास के किसी भी अंतरिक्षयान के मुकाबले उनके सबसे करीब गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi