S M L

शून्य से शिखर तक के सफर में 'ट्रंप' कार्ड रहे डोनाल्ड

अमेरिका की राजनीति में शीर्ष तक पहुंचने वाले पैंतालीसवें शख्स हैं डोनाल्ड ट्रंप

Updated On: Jan 20, 2017 10:21 PM IST

Manish Kumar Manish Kumar

0
शून्य से शिखर तक के सफर में 'ट्रंप' कार्ड रहे डोनाल्ड

शुक्रवार रात 11 बजे (भारतीय समय के अनुसार) अमेरिका को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा. चंद घंटों में डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के पैंतालीसवें राष्ट्रपति बन जाएंगे. राष्ट्रपति पद की शपथ लेते ही ट्रंप दुनिया के सबसे ताकतवर शख्स भी बन जाएंगे.

एक कामयाब बिजनेसमैन से अमेरिका की राजनीति के सबसे ऊंचे पद पर काबिज होने वाले ट्रंप की जिंदगी रंगीनियत और रहस्यों से भरी हुई है.

पिता से कर्ज लेकर शुरु किया बिजनेस 

डोनाल्ड ट्रंप आज अरबों की दौलत के मालिक हैं. राष्ट्रपति चुनाव के दौरान फर्स्ट प्रेशिडेंशियल डिबेट में उन्होंने माना था कि पिता से 14 मिलियन लोन लेकर उन्होंने अपने बिजनेस की शुरूआत की थी.

उनकी विरोधी हिलेरी क्लिंटन ने इस पर तंज कसते हुए कहा था कि ट्रंप अपनी जिंदगी में बहुत खुशकिस्मत साबित रहे हैं.

Donald Trump 1

पूर्व राष्ट्रपति  बराक ओबामा और नए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में एक साथ  (फोटो: पीटीआई)

इसका जवाब ट्रंप ने हिलेरी को ये कहकर दिया कि 'मैंने 14 मिलियन डॉलर उधार लेकर बिजनेस शुरू जरूर किया लेकिन आज उसी कंपनी की कुल वैल्यू 10 बिलियन डॉलर है'.

हालांकि इसमें भी पेंच है. दरअसल, ट्रंप के एक मैनेजर ने कहा कि डोनाल्ड ने 1975 में सिर्फ 1 मिलियन अपने पिता से लिए थे.

घाटे का सौदा नहीं करते ट्रंप

अमेरिका की बिजनेस सर्किल में कहा जाता है कि ट्रंप कभी घाटे का सौदा नहीं करते. 1988 में ट्रंप ने 400 मिलियन में प्लाजा होटल खरीदा था. 50 मिलियन उसकी साज-सज्जा पर खर्च किए. लेकिन उन्हें इसका मुनाफा नहीं हुआ.

1980 में मैनहट्टन प्रोजेक्ट और 1985 में टीवी सिटी के प्रोजेक्ट भी कामयाब नहीं रहे. 1980 से 1990 का दौर बिजनेस के लिहाज से ट्रंप के लिए खास नहीं रहा.

Trump Tower Newyork

न्यूयॉर्क के मैनहैटन में गगनचुंबी ट्रंप टॉवर डोनाल्ड ट्रंप की कामयाबी की कहानी कहता है (फोटो: रॉयटर्स)

1990 में ट्रंप पर 975 मिलियन डॉलर का पर्सनल लोन था. वो दिवालिया होने के कगार पर थे. लेकिन उन्होंंने सिटी बैंक, बैंकर्स ट्रस्ट, चेज मैनहट्टन बैंक और मैन्यूफैक्चर हनोवर ट्रस्ट की मदद ली.

65 मिलियन का नया लोन लिया और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. घाटा पूरा करने के लिए ट्रंप ने ‘ट्रंप शटल कंपनी’ और अपने पर्सनल याट तक बेच दिया था.

इसे भी पढ़ें: ‘डोनाल्ड ट्रंप नाम है मेरा, मुझे किसी की परवाह कहां...’

1990 से 1996 तक ट्रंप फोर्ब्स की 400 अमीर हस्तियों के लिस्ट से बाहर रहे. ‘द ट्रंप ताज महल’ कसीनो में घाटा हुआ तो उसे बेच दिया. 1992 से 2009 के बीच उन्होंने 3 बार घाटे के चलते दिवालिया होने की अर्जी फाइल की. इसलिए विरोधी उन्हें रिस्क से घबराने वाला शख्स कहते रहे हैं.

रंगीनमिजाजी के किस्से फेमस

रंगीन मिजाज ट्रंप ने तीन शादियां कीं हैं. सबसे पहली 1977 में पहली इवाना जेल्निकोवा से, दूसरी बार 1993 में मार्ला मैपल्स से और तीसरी 2005 में मलानिया नाउस के साथ उन्होंने शादी रचाई.

Donald Trump 2

डोनाल्ड ट्रंप अपनी कैंपेन मैनेजर केलीन कॉनवे का अभिवादन करते हुए (फोटो: पीटीआई)

पहली पत्‍नी इवाना से तीन बच्चे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर, इवांका और एरिक हैं. दूसरी पत्‍नी, मार्ला से टिफनी हैं. जबकि, तीसरी पत्नी मेलानिया से विलियम ट्रंप.

बेटी पर विवादित बयान

डोनाल्ड ट्रंप पर महिलाओं से संबंध और बदसलूकी के आरोप लगते रहे हैं. लेकिन उनकी वर्तमान पत्नी मलानिया हमेशा ट्रंप का बचाव करती रहीं.

इसे भी पढ़ें: बराक ओबामा ने जाते-जाते फेसबुक पर यूं कहा अलविदा

ट्रंप ने 2004 में अपनी बुक 'हाउ टू गेट रिच' में 'द अप्रेन्टिस' शो को लेकर कहा था कि शो की सभी महिला प्रतिभागी मेरे साथ फ्लर्ट करती हैं. ये नहीं कह सकते कि ऐसा वो अनजाने में करती हैं या फिर जानबूझकर.

Donald Trump

(फोटो: रॉयटर्स)

2006 में टॉक शो में अपनी बेटी पर दिया गया ट्रंप का बयान सुर्खियों में रहा था. उनसे पूछा गया था- क्या प्लेब्वॉय मैगजीन के कवर के लिए इवांका कभी न्यूड पोज देंगी? जिसपर ट्रंप ने कहा 'वैसे तो इवांका को ऐसा नहीं करना चाहिए. लेकिन, उनका फिगर बेहतरीन है. अगर वो मेरी बेटी न होती तो शायद मैं उसे भी डेट कर रहा होता'.

ट्रंप ने कैंपेन के दौरान कहा था 'अबॉर्शन कराने वाली महिलाओं को कुछ सजा जरूर मिलनी चाहिए. कुछ महिलाएं गैर कानूनी तरीके से अबॉर्शन करा सकती हैं.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi