S M L

सऊदी प्रिंस सलमान के स्वागत में जुटा पाकिस्तान, खुद कार ड्राइव करते नजर आए इमरान खान

जिस विशेष विमान से प्रिंस सलमान इस्लामाबाद आ रहे थे, उस वक्त चार पाकिस्तानी फाइटर जेट्स बोइंग 787 उनके जहाज को सुरक्षा के घेरे में लेकर चले रहे थे

Updated On: Feb 18, 2019 10:10 AM IST

FP Staff

0
सऊदी प्रिंस सलमान के स्वागत में जुटा पाकिस्तान, खुद कार ड्राइव करते नजर आए इमरान खान

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान (Mohammed bin Salman) दो दिनों के पाकिस्तान दौरे पर हैं. वे रविवार रात को पाकिस्तान के इस्लामाबाद पहुंचे, जहां उनका रेड कार्पेट स्वागत किया गया. इस दौरान खुद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) उनकी अगुवाई करते नजर आए. इमरान खान ने सलमान को गले लगाकर उनका स्वागत किया. इतना ही नहीं, वो खुद कार ड्राइव कर सलमान के साथ एयरबेस से बाहर निकले और उन्हें पीएम हाउस लेकर गए.

इंडिया टुडे के मुताबिक इससे पहले जिस विशेष विमान से प्रिंस सलमान इस्लामाबाद आ रहे थे, उस वक्त चार पाकिस्तानी फाइटर जेट्स बोइंग 787 उनके जहाज को सुरक्षा के घेरे में लेकर चले रहे थे. आर्थिक तंगी झेल रहा पाकिस्तान किस कदर सलमान के स्वागत में जुटा हुआ है, इस बात का अंदाजा इसी चीज से लगाया जा सकता है. इसके बाद जब प्रिंस सलमान इस्लामाबाद के नूर खान एयरपोर्ट पर पहुंचे तो पीएम हाउस ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया.

इस्लामाबाद में सुरक्षा के खास इंतजाम

सलमान की सुरक्षा में पाकिस्तान में 123 सऊदी अरब रॉयल गार्ड्स तैनात किए गए हैं, जबकि पाकिस्तान सरकार ने भी सुरक्षा के कड़े इंतेजाम किए हैं. इस्लामाबाद के आठ टॉप लेवल के होटलों को पूरा बुक कर लिया गया है. यहां सऊदी रॉयल गार्ड्स और पाक आर्मी को तैनात किया गया है. मीडिया रिपोर्टस् के मुताबिक इसके अलावा प्रिंस सलमान के लिए चार स्तरीय सुरक्षा के इंतेजाम भी किए गए हैं.

प्रिंस सलमान के साथ-साथ सऊदी अरब के शाही परिवार के सदस्य, कुछ खास मंत्री और हाई लेवल प्रतिमंडल भी इस्लामाबाद पहुंचा है. इन सभी के लिए इस्लामाबाद में खास तैयारियां की गई हैं. इतना ही नहीं संसद भवन में प्रिंस सलमान की 120 फीट ऊंची तस्वीर भी लगाई गई है.

कई समझौतों पर हो सकती है डील

अप्रैल 2017 में क्राउन प्रिंस बनाए जाने के बाद मोहम्मद बिन सलमान पहली बार पाकिस्तान दौरे पर हैं. इस यात्रा के दौरान क्राउन प्रिंस पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर बाजवा से भी मुलाकात करेंगे. इस दौरान पाकिस्तान और सऊदी कई समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे.

इमरान खान के सलाहकार के मुताबिक ट्रेड, तेल रिफायनरी को लेकर दोनों देशों को बीच खास समझौते होंगे.  सऊदी ने हाल ही में नकदी का संकट झेल रहे पाकिस्तान को छह बिलियन डॉलर का लोन दिया था. जिससे पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था काफी हद तक स्थिर हो गई थी.

पाकिस्तान के दो दिवसीय दौरे के बाद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान भारत आएंगे. वह पहली बार भारत का दौरा करेंगे. हालांकि, सऊदी अरब भारत का प्रमुख ऊर्जा सुरक्षा साझेदार है. ऐसी अटकलें हैं कि उनके भारत दौरे के दौरान ऊर्जा सुरक्षा और निवेश पर चर्चा हो सकती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi