S M L

कश्मीर मुद्दे का हल स्वदेशी संघर्ष के जरिये निकलेगा: अजीज

पाकिस्तान कश्मीरियों को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर समर्थन देना जारी रखेगा

Updated On: Nov 25, 2016 08:37 PM IST

IANS

0
कश्मीर मुद्दे का हल स्वदेशी संघर्ष के जरिये निकलेगा: अजीज

इस्लामाबाद. भारत दौरे से कुछ दिन पहले पाकिस्तान की विदेश नीति के प्रमुख सरताज अजीज ने शुक्रवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल घाटी की युवा पीढ़ी केवल 'स्वदेशी' आंदोलन के जरिये ही निकालेगी. अजीज ने नेशनल एसेंबली में सांसदों से कहा कि पाकिस्तान कश्मीरियों को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर राजनीतिक, कूटनीतिक व नैतिक समर्थन देना जारी रखेगा.

उन्होंने कहा, 'संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दे पर नवाज शरीफ के भाषण के बाद से ही हम अपने कूटनीतिक अभियान को पूरे जोशोखरोश के साथ आगे बढ़ा रहे हैं.' प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार ने दोहराया, 'भाषण की आलोचना के बावजूद आंदोलन के उत्साह में कोई कमी नहीं आई है और पाकिस्तान आंदोलन को जारी रखेगा.'

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ सभी मुद्दों पर बातचीत करने का इच्छुक है, बशर्ते कश्मीर विवाद पर चर्चा की जाए और उसका समाधान संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के तहत किया जाए. अजीज ने कहा, 'क्षेत्र के सभी देशों के साथ हमारे संबंध दोस्ताना हैं लेकिन कश्मीर मुद्दे पर हम इसी नीति का पालन करेंगे.'

इस सप्ताह की शुरुआत में 'भारतीय सेना द्वारा नियंत्रण रेखा के पार एक यात्री बस तथा एक एंबुलेंस को निशाना' बनाने तथा 'अकारण' की गई गोलाबारी में तीन पाकिस्तानी सैनिकों व 10 नागरिकों के मारे जाने के बाद अजीज की यह टिप्पणी सामने आई है.

भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तानी सीमा में कथित तौर पर की गई 'सर्जिकल स्ट्राइक', कश्मीर में अशांति तथा सितंबर में उड़ी में आतंकवादी हमले के बाद दोनों देशों के बीच के संबंधों में तल्खी एक बार फिर चरम पर है. इन घटनाओं के बाद कश्मीर में दोनों तरफ से ही संघर्ष विराम का उल्लंघन जारी है, जिनमें नागरिकों सहित कई सैनिकों के मारे जाने की खबर है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi