S M L

पुतिन ने दी ट्रंप को फुटबॉल, कहा- गेंद अब आपके पाले में है

अमेरिका का नाम 2026 फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी करने वाले देशों में शामिल है

Updated On: Jul 16, 2018 10:45 PM IST

Bhasha

0
पुतिन ने दी ट्रंप को फुटबॉल, कहा- गेंद अब आपके पाले में है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को हेलिसिंकी में मुलाकात की. इस मुलाकात के दौरान दो सबसे बड़ी परमाणु शक्तियों ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की. इसी बीच पुतिन और डोनाल्ड ट्रंप ने फुटबॉल के जरिए भी अपनी कूटनीति जाहिर की.

ट्रंप के साथ कई गंभीर मसलों पर चर्चा के बाद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति को फुटबॉल तोहफे में दी. मालूम हो कि रूस ने हाल ही में फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी की है और अमेरिका 2026 में फुटबॉल विश्व कप की संयुक्त तौर पर मेजबानी करने वाला है. ऐसे में दो परमाणु संपन्न देश फुटबॉल के जरिए अपनी कूटनीति जाहिर कर रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति को फुटबॉल सौंपते हुए पुतिन ने कहा, 'मैं यह गेंद आपको दे रहा हूं. और बॉल अब आपके कोर्ट में है क्योंकि 2026 में यह गेंद आपके पास ही जाने वाली है.' पुतिन 2026 विश्व कप की ओर इशारा कर रहे थे, जिसकी मेजबानी अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको के साथ मिलकर संयुक्त तौर से करने वाला है.

दोनों नेताओं ने सोमवार को सीरिया, यूक्रेन से लेकर चीन और व्यापार शुल्क से लेकर अपने परमाणु आयुधों जैसे तमाम मुद्दों पर चर्चा की. इसके बाद फुटबॉल विश्व कप की सफल मेजबानी के लिए ट्रंप और दूसरे वैश्विक नेताओं की बधाइयों का आनंद उठा रहे पुतिन ने कहा, 'हमारे संबंधों और दुनिया की समस्याओं को लेकर एक मजबूत तरीके से बात करने का समय आ गया है.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi