S M L

व्लादिमीर पुतिन का छठा कार्यकाल शुरू, राष्ट्रपति पद की ली शपथ

महज दो दिन पहले ही विपक्ष के नेता एलेक्सी नावाल्नी सहित करीब 1,600 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया

Updated On: May 07, 2018 04:30 PM IST

Bhasha

0
व्लादिमीर पुतिन का छठा कार्यकाल शुरू, राष्ट्रपति पद की ली शपथ

व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को चौथी बार रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. उनका सोमवार से छह साल का चौथा कार्यकाल शुरू हो गया. पुतिन अबतक लगभग बीस साल का लंबा कार्यकाल पूरा कर चुके हैं.

रूस के संविधान की शपथ लेकर पुतिन ने कहा, ‘रूस, उसके वर्तमान और भविष्य के लिए हर संभव काम करना मैं अपना फर्ज और अपने जीवन का लक्ष्य मानता हूं.’ पुतिन 1999 से ही सत्ता में हैं. मार्च में हुए आम चुनाव में उन्हें 76.7 प्रतिशत वोट मिले थे. पुतिन ने रूस के लोगों को उनके समर्थन और प्रेम के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, ‘हमने अपनी धरती के गौरव को फिर से जिंदा किया है.’ बकौल पुतिन, ‘राष्ट्राध्यक्ष होने के नाते मैं रूस की ताकत और समृद्धि को बढ़ाने का हरसंभव प्रयास करूंगा.’

रूस के राष्ट्रपति के रूप में पुतिन का चौथा कार्यकाल पश्चिम के साथ बेहद तनावपूर्ण संबंध और विपक्ष के खिलाफ कार्रवाई के बीच शुरू हुआ है. महज दो दिन पहले ही विपक्ष के नेता एलेक्सी नावाल्नी सहित करीब 1,600 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया. ये लोग देश भर में पुतिन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे.

रूस के राष्ट्रपति ने अपने पिछले कार्यकाल के दौरान 2014 में क्रीमिया को यूक्रेन से अलग कर दिया और सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के पक्ष से सैन्य अभियान शुरू किया. पुतिन ने अपने नए कार्यकाल के दौरान रूस में लोगों का जीवन स्तर सुधारने का वादा किया है. हालांकि, पुतिन ने अपने उत्तराधिकारी के बारे में कोई संकेत नहीं दिए हैं. जबकि यह साफ है कि अपना चौथा कार्यकाल पूरा होने के बाद संवैधानिक बाध्यताओं के कारण पुतिन 2024 में राष्ट्रपति पद का चुनाव नहीं लड़ सकते.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi