S M L

जासूस एजेंट हमला मामले में ब्रिटेन का रूस को टका सा जवाब, कहा चुप रहे रूस

इधर मास्को ने इन आरोपों का खंडन किया है कि डबल एजेंट की हत्या की कोशिश में उसका हाथ है

FP Staff Updated On: Mar 15, 2018 09:41 PM IST

0
जासूस एजेंट हमला मामले में ब्रिटेन का रूस को टका सा जवाब, कहा चुप रहे रूस

ब्रिटेन की रक्षा सचिव गेविन विलियमसन ने रूस को टका सा जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि रूस को अपना मुंह बंद रखना चाहिए. रूसी विदेश मंत्रालय के उस बयान का जवाब दे रहे थे जिसमें कहा गया कि रूस के 23 राजनयिकों के निष्कासन मामले में ब्रिटेन के साझेदार देश चिंतित हैं. लगता है वह कुछ छुपा रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने एक पूर्व रूसी राजनयिक और उसकी बेटी पर नर्व एजेंट नामक रसायन के जरिए हमला करने के मामले में रूस को जिम्मेदार ठहराया है.

इस आरोप के बाद उन्होंने रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है. साथ ही मॉस्को के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क भी निलंबित कर दिया है.

मास्को ने एजेंट की हत्या में शामिल होने किया इनकार 

गेविन विलियमसन ने कहा कि रूस इस वक्त आर्थिक तंगी की दौर से गुजर रहा है, फिर भी वह टी-90 टैंक, न्यूक्लियर सिस्टम, हथियार आदि बनाने में लगा हुआ है.

इधर मास्को ने इन आरोपों का खंडन किया है कि डबल एजेंट की हत्या की कोशिश में उसका हाथ है. उसने ब्रिटेन की ओर से इस सवाल का जवाब देने के लिए निर्धारित मंगलवार की समयसीमा का भी उल्लंघन किया कि सोवियत संघ में तैयार जहर ब्रिटेन में कैसे पहुंचा.

बीती चार मार्च को सर्गेई स्क्रीपल और उसकी बेटी यूलिया को ब्रिटेन के सैलिस्बरी शहर में जान से मारने की कोशिश की गई थी. इस घटना के बाद रूस के सामने ब्रिटेन और उसके सहयोगी अमेरिका, नाटो और यूरोपीय संघ आ गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi