S M L

रूस: शॉपिंग सेंटर में भीषण आग से 53 लोगों की मौत, कई लापता

नौ मंजिला शॉपिंग मॉल के चौथे फ्लोर पर लगी आग देखते ही देखते 1600 वर्ग मीटर इलाके तक फैल गई

FP Staff Updated On: Mar 26, 2018 01:50 PM IST

0
रूस: शॉपिंग सेंटर में भीषण आग से 53 लोगों की मौत, कई लापता

रूस के सुदूर साइबेरिया के एक शॉपिंग सेंटर में आग लगने से 53 लोगों की मौत हो गई है. जबकि कई अन्य लोग घायल हुए हैं. आग लगने की यह घटना साइबेरिया के केमरोवो में विंटर चेरी शॉपिंग मॉल में हुई. रूस की एक जांच समिति ने एक बयान में यह जानकारी दी.

मॉल के चौथे माले पर आग लगी देखते-देखते 1600 वर्ग मीटर तक फैल गई. हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो सका है कि आग किस कारण से लगी. रूसी अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है.

केमरोवो के फर्स्ट डिप्टी गवर्नर व्लादिमिर चेरनोव ने कहा, मूवी कॉम्पलेक्स के एक हॉल में 13 शव मिले हैं. शुरू में ऐसी रिपोर्ट आई थी कि लोगों ने जान बचाने के लिए मॉल से कूदना शुरू कर दिया. बाद में दमकल कर्मियों ने अपना बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया जिसके बाद कई लोगों को बचा लिया गया.

रूसी टीवी पर केमरोवो शहर स्थित विंटर चेरी शॉपिंग सेंटर से धुएं का गुबार उठता दिख रहा है. मॉल में एक शॉना, एक बॉलिंग एरिया और मल्टीप्लेक्स सिनेमा हैं, जहां रविवार को बहुत भीड़ थी.

सिनेमा हॉल की छत तक गिरी

रूसी जांच समिति ने तास न्यूज एजेंसी को बताया, ‘केमरोवो शॉपिंग सेंटर में आग लगने की घटना में फिलहाल हम 37 लोगों के मारे जाने की पुष्टि कर सकते हैं.’ जांचकर्ताओं ने पहले बताया था कि एक बच्चे सहित पांच लोगों की मौत हुई है जबकि 30 अन्य लोगों को अस्पताल ले जाया गया है.

न्यूज एजेंसी आरआईए नोवोस्ती की खबर के मुताबिक, स्थानीय बचाव दलों का कहना है कि हादसे के बाद 40 बच्चों सहित 69 लोग लापता हैं. जांच समिति ने 35 लोगों के लापता होने की पुष्टि की है.

उनका कहना है कि दो सिनेमाघरों की छत गिर गई. बचावकर्मियों का कहना है कि शॉपिंग सेंटर से करीब 120 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. न्यूज एजेंसी ने बताया कि रूस के आपात सेवा मंत्री व्लादिमिर पुत्श्कोव केमरोवो गए हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गोल्डन गर्ल मनिका बत्रा और उनके कोच संदीप से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi