S M L

रूस, अमेरिका कर रहे हैं अर्जेंटीना के लापता पनडुब्बी की तलाश

अर्जेंटीना की नौसेना ने एआरए सैनजुआन पनडुब्बी गायब होने के 11 दिन बाद भी चालक दल के 44 सदस्यों को मृत घोषित नहीं किया है

Updated On: Nov 27, 2017 05:55 PM IST

Bhasha

0
रूस, अमेरिका कर रहे हैं अर्जेंटीना के लापता पनडुब्बी की तलाश

विस्फोट के बाद लापता हुई अर्जेंटीना की एआरए सैनजुआन पनडुब्बी का 11 दिन के बाद भी पता नहीं चल सका है.

अटलांटिक महासागर में लापता हुई इस पनडुब्बी की खोज में जुटे अर्जेंटीना, ब्रिटेन और अमेरिका के विमान महासागर के दक्षिणी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किए हुए हैं. लेकिन इस पनडुब्बी को खोज पाने में अब तक नाकामी हाथ लगी है.

रूस का एक परिवहन विमान एंतोनोव पानी के अंदर खोज करने वाले एक रोबोट के साथ पहुंचा है. यह रोबोट समुद्र में 1000 मीटर की गहराई तक तलाश कर सकता है.

पनडुब्बी को खोजने में जुटे रूस ने तलाश क्षेत्र में ओशनोग्राफिक रिसर्च जहाज भी भेजा है. वहीं, अमेरिकी नौसेना ने तलाश के लिए अंडरवाटर रेस्क्यू कैप्सूल भेजा है.

अर्जेंटीना की नौसेना ने पनडुब्बी गायब होने के इतने दिन बाद भी एआरए सैनजुआन के चालक दल के 44 सदस्यों को अब तक मृत घोषित नहीं किया है. लेकिन चालक दल के परिजन अपने रिश्तेदारों की सही-सलामती वापसी की आस धीरे-धीरे खोते जा रहे हैं.

बीते गुरुवार को अर्जेंटीना की नौसेना ने खुलासा किया था कि पनडुब्बी में विस्फोट हुआ था. विशेषज्ञों का कहना है कि शायद यह एक आपदा थी और बैटरी में समस्या की वजह से ऐसा हुआ होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi