S M L

नाव डूबने से 19 रोहिंग्या लोगों की मौत, राहत कार्य जारी

भारत के विदेश मंत्रालय के मुताबिक बांग्लादेश में रह रहे शरणार्थियों को लगातार मदद भेजी जा रही है

Updated On: Sep 29, 2017 06:37 PM IST

Bhasha

0
नाव डूबने से 19 रोहिंग्या लोगों की मौत, राहत कार्य जारी

रोहिंग्या समुदाय के लोगों को ले जा रही एक नौका बांग्लादेश की समुद्री सीमा में पलट गई. इस घटना में कम से कम 19 लोग डूब गए और कई के मरने की आशंका है.

प्रत्यक्षदर्शियों और हादसे में बचे हुए लोगों ने बताया कि नाव अशांत समुद्र में तट से कुछ ही मीटर दूर थी लेकिन मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं के चलते यह पलट गई.

रोहिंग्या शरणार्थी संकट बढ़ने के कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद म्यांमार पर खास सार्वजनिक बैठक करेगी. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने म्यांमार के नेताओं से सैन्य अभियान की वजह से भागे रोहिंग्या शरणार्थियों की पीड़ा को खत्म करने का आग्रह किया.

भारत ने दिया है मदद का भरोसा 

वहीं भारत ने भी मानवता के आधार पर मदद का भरोसा दिया है. विदेश मंत्रालय के मुताबिक बांग्लादेश में रह रहे शरणार्थियों को लगातार मदद भेजी जा रही है.

बौद्ध बहुल म्यांमार की सेना द्वारा रोहिंग्या विद्रोहियों के खिलाफ कठोर अभियान चलाने के बाद पिछले महीने पांच लाख से ज्यादा रोहिंग्या मुसलमान बांग्लादेश भाग गए थे.

हिंसा खत्म करने की अपील कर रहा यूएन 

इस बीत यूएन महासचिव गुतारेस ने अधिकारियों से सैन्य अभियान बंद करने और हिंसा प्रभावित पश्चिमी क्षेत्र में मानवीय सहायता पहुंचने देने का आग्रह किया.

संघर्ष की वजह से विस्थापित हुए लोगों को घर लौटने की इजाजत दिए जाने की मांग करते हुए गुतारेस ने कहा ‘दुनिया में स्थिति तेजी से शरणार्थी आपदा, मानवता और मानवाधिकार की समस्या में तब्दील हो रही है.’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि ‘सुनियोजित तरीके’ की गई हिंसा मध्य म्यांमार के रखाइन राज्य में अशांति का कारण है. इससे 250,000 मुस्लिमों के विस्थापित होने का खतरा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi