S M L

घरेलू हिंसाः व्हाइट हाउस के एक और सहायक ने इस्तीफा दिया

एक सप्ताह में व्हाइट हाउस में यह दूसरी घटना है जिसने राष्ट्रपति ट्रंप के फैसले को सवालों के घेरे में ला खड़ा किया है

Updated On: Feb 10, 2018 05:22 PM IST

Bhasha

0
घरेलू हिंसाः व्हाइट हाउस के एक और सहायक ने इस्तीफा दिया

अमेरिका में व्हाइट हाउस के एक और कर्मचारी ने भी अपने खिलाफ घरेलू उत्पीड़न के आरोप लगने के बाद इस्तीफा दे दिया है. एक सप्ताह में व्हाइट हाउस में यह दूसरी घटना है जिसने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को सवालों के घेरे में ला खड़ा किया है. उनके चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली और लंबे समय से सहायक रहे होप हिक्स की छवि खराब की है.

स्टाफ सेक्रेटरी रॉब पोर्टर के बारे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की टिप्पणी के बाद व्हाइट हाउस के भाषण लेखक डेविड सोरेनसेंस ने अपने खिलाफ उत्पीड़न के आरोपों के बाद शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया. सोरेनसेंस की पत्नी ने आरोप लगाया कि उन्होंने उनका उत्पीड़न किया, हालांकि सोरेनसेंस ने इन दावों से इनकार किया.

पोर्टर की भी दो पूर्व पत्नियों ने उत्पीड़न का आरोप लगाया था. एक ने अपनी तस्वीर जारी की थी जिनमें उनके आंखों के नीचे काला घेरा नजर आ रहा था. पोर्टर ट्रंप प्रशासन के शुरुआती साल से ही व्हाइट हाउस के अहम विभाग में काम कर रहे थे. पोर्टर को पूर्ण सिक्योरिटी क्लीयरेंस भी नहीं मिला था.

ट्रंप ने की थी रॉब पोर्टर की प्रशंसा 

बुधवार को अपने खिलाफ मामला सार्वजनिक होने के बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था.

ट्रंप ने पोर्टर की प्रशंसा करते हुए यह सुझाव दिया था कि उनका भविष्य बेहद उज्ज्वल है, जिसके बाद इस विवाद को और हवा मिली. गौरतलब है कि कई महिलाएं ट्रंप के ऊपर यौन उत्पीड़न या उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं.

ट्रंप ने ओवल ऑफिस में कहा, ‘हमें निश्चित रूप से उन्हें शुभकामनाएं देनी चाहिए. यह उनके लिए बेहद कठिन वक्त है. जब वह व्हाइट हाउस में थे तब उन्होंने बहुत अच्छा काम किया. उम्मीद करते हैं आगे भी उनका करियर बेहद शानदार होगा.’

rob porter

इस्तीफा सौंपने वाले रॉब पोर्टर

सोरेनसेंस ने भी दिया इस्तीफा 

ट्रंप की इस प्रतिक्रिया पर कांग्रेस सांसद नाइदिया वेलाक्वेज जैसी डेमोक्रेट ने तीखी आलोचना करते हुए व्हाइट हाउस की ‘स्त्री विरोधी संस्कृति’ की निंदा की. बहरहाल इन आरोपों से अवगत चीफ ऑफ स्टाफ जॉन केली ने भी पोर्टर के आचरण की तारीफ की.

सोरेनसेंस पर उनकी पूर्व पत्नी जेसिका कॉरबेट ने आरोप लगाते हुए ‘वाशिंगटन पोस्ट’ को बताया था कि शादी के बाद से उनके पति ने उनका उत्पीड़न किया. सोरेनसेंस ने उनके पैर पर कार चढ़ा दी, जलते सिगरेट से उनका हाथ जला दिया, दीवार पर उन्हें दे मारा और बाल पकड़कर उन्हें खींचा. लेकिन उस वक्त उन्होंने इसकी रिपोर्ट इसलिए नहीं की क्योंकि उनके तत्कालीन पति का कानून प्रवर्तन से संबंध था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi