S M L

पाकिस्तान के साथ अमेरिका की दोस्ती अब पहले जैसी नहीं: टिलरसन

अमेरिकी विदेश मंत्री ने विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों के साथ संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान पाकिस्तान के साथ संबंध प्रभावित हुए हैं

Bhasha Updated On: Dec 13, 2017 01:48 PM IST

0
पाकिस्तान के साथ अमेरिका की दोस्ती अब पहले जैसी नहीं: टिलरसन

अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा कि पाकिस्तान के साथ अमेरिका के संबंध अब पहले जैसे नहीं रहे. पिछले कुछ वर्षों के दौरान इसमें गिरावट आई है. उन्होंने यह भी कहा कि दोनों देशों को साझा हितों के मद्देनजर संबंध बहाल करने की जरूरत है.

टिलरसन ने विदेश मंत्रालय के कर्मचारियों के साथ संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान के साथ संबंध प्रभावित हुए हैं. उन्होंने हालांकि इसपर कुछ भी विस्तार से नहीं कहा.

विदेश मंत्री ने कहा, ‘पाकिस्तान अब भी अमेरिका का एक महत्वपूर्ण साझेदार है. पिछले दशक के दौरान दोनों देशों के संबंधों में गिरावट आई है और हमने एक साझा हित के लिए इसे सुधारने का प्रयास किया है’. उन्होंने कहा कि ‘इसलिए हम उनकी खुद की स्थिरता और उनके भविष्य के अलावा उनकी ही जमीन पर पनप रहे आतंकवादी संगठनों को लेकर उन पर ही मौजूद खतरे के संबंध में पाकिस्तान के साथ खुली बातचीत कर रहे हैं.’

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि दोनों देशों को इस बारे में रास्ते तलाशने होंगे कि पूरे क्षेत्र में शांति और स्थिरता लाने के लिए वो कैसे साथ काम कर सकते हैं.

टिलरसन ने कहा कि क्षेत्र में काम करने के लिए हमें बेहतरीन दल मिला है. अभी बहुत सारा काम किया जाना है.

पूर्व में टिलरसन ने ट्रंप प्रशासन के पहले साल में घोषित विदेश नीति के मुख्य बिंदुओं में से एक, नई दक्षिण एशिया नीति का जिक्र किया था. उन्होंने कहा था कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह कह कर बहुत ही साहसी फैसला किया कि अमेरिका अफगानिस्तान में अपनी सैनिक मौजूदगी को दर्शाएगा. साथ ही आतंकवाद और तालिबान के खिलाफ लड़ता रहेगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi