S M L

बिना शर्त नॉर्थ कोरिया से बातचीत को तैयार अमेरिका: टिलरसन

टिलरसन ने कहा, 'हमने इसे कूटनीतिक तौर पर कहा है कि अगर नॉर्थ कोरिया बातचीत को तैयार होता है तो हम कभी भी तैयार हैं. हम पहली वार्ता बिना किसी पूर्व शर्त के करने को तैयार हैं'

Bhasha Updated On: Dec 13, 2017 04:41 PM IST

0
बिना शर्त नॉर्थ कोरिया से बातचीत को तैयार अमेरिका: टिलरसन

अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि अमेरिका परमाणु निशस्त्रीकरण (न्यूक्लियर डिसआर्मामेंट) मुद्दे पर बिना पूर्व शर्त के नॉर्थ कोरिया के साथ वार्ता शुरू करने को तैयार है.

अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया को यह पेशकश ऐसे समय की है जब उसपर पहले से कई प्रतिबंध लगे हुए हैं. नॉर्थ कोरिया ने दो हफ्ते पहले ही अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टक मिसाइल (आईसीबीएम) का परीक्षण किया है.

इस पेशकश से ऐसा लग रहा है कि नॉर्थ कोरिया को लेकर टिलरसन के पहले वाले रुख में अंतर आया है. क्योंकि टिलरसन ने एक बार कहा था कि अमेरिका नॉर्थ कोरिया के साथ कोई मोल-तोल नहीं करेगा और वार्ता तभी संभव है जब किम जोंग उन सरकार परमाणु निशस्त्रीकरण के लिए तैयार हो.

टिलरसन ने कहा, 'हमने इसे कूटनीतिक तौर पर कहा है कि अगर नॉर्थ कोरिया बातचीत को तैयार होता है तो हम कभी भी बातचीत को तैयार हैं. हम पहली वार्ता बिना किसी पूर्व शर्त के करने को तैयार हैं'. टिलरसन अटलांटिक काउंसिल कोरिया फाउंडेशन फोरम की ओर से आयोजित 'मीटिंग द फॉरेन पॉलिसी चैलेंजेज ऑफ 2017 एंड बियॉन्ड' कार्यक्रम में बोल रहे थे.

अमेरिका के विदेश मंत्री का यह बयान ऐसे समय में आया है जब नॉर्थ कोरिया के तानाशाह नेता किम जोंग उन ने अपने देश को दुनिया की सबसे मजबूत परमाणु शक्ति बनाने का प्रण लिया है.

हालांकि व्हाइट हाउस ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में यह कहा है कि नॉर्थ कोरिया को लेकर राष्ट्रपति के विचार में कोई बदलाव नहीं आया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi