S M L

बॉलीवुड सुपरस्टार राज कपूर की पैतृक हवेली को म्यूजियम बनाएगी पाकिस्तानी सरकार

पाक गृह मंत्री शहरयार खान आफरीदी ने कहा कि घर के संबंध में उन्होंने ही ऋषि कपूर से बात की थी

Updated On: Nov 29, 2018 06:29 PM IST

FP Staff

0
बॉलीवुड सुपरस्टार राज कपूर की पैतृक हवेली को म्यूजियम बनाएगी पाकिस्तानी सरकार

पाकिस्तान सरकार यह योजना बना रही है कि मशहूर एक्टर ऋषि कपूर के पाकिस्तान में बने पैतृक घर को म्यूजियम बना दिया जाए. यह घर किस्सा ख्वानी बाजार में है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने पाक सरकार की इस योजना के बारे में बुधवार रात को बताया.

उन्होंने कहा, 'हमारे पास ऋषि कपूर का फोन आया था. उनकी इच्छा है कि पैतृक घर को म्यूजियम या किसी इंस्टीट्यूट में बदल दिया जाए. इसलिए हमनें इसे म्यूजियम बनाने का फैसला किया है.'

पाक पीएम इमरान खान के राजनीतिक मामलों के विशेष सचिव नीमुल हक ने कहा कि पेशावर के इतिहास और विरासत को संरक्षित करने के लिए पीएम बहुत उत्सुक थे. इन स्थानों को अपनी पहचान दिलाने में उन्हें विशेष रुचि है. ऋषि कपूर के अनुरोध को सकारात्मक तौर पर लिया गया है.

पाक गृह मंत्री शहरयार खान आफरीदी ने कहा कि घर के संबंध में उन्होंने ही ऋषि कपूर से बात की थी, यह बात 2016 में जयपुर में हुई थी. उस वक्त आफरीदी सांसद थे और इमरान खान की पार्टी विपक्ष में थी.

आफरीदी ने बताया कि ऋषि ने उनसे अपने घर को म्यूजियम में तब्दील करने के लिए कहा था. इसलिए अब इस दिशा में काम किया जा रहा है. 'द कपूर हवेली' को बशेश्वरनाथ कपूर ने बनाया था जो पृथ्वीराज कपूर के पिता थे. पृथ्वीराज कपूर के बेटे राज कपूर का जन्म इसी हवेली में 1924 में हुआ था.

इस हवेली में 60 कमरे हैं. हालांकि 1947 में देश के बंटवारे के बाद कपूर परिवार ने पेशावर छोड़ दिया था और उसके बाद इस भवन का मालिकाना हक कई हाथों में गया. बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का पैतृक घर भी इसी हवेली के पास है. उनका घर मोहल्ला कुदादाद की दोमा गली में है और दिलीप कपूर का जन्म यहां दिसंबर 1922 में हुआ था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi